April 28, 2024

अगर आपकी भी कलाइयों में होता है दर्द, तो करें ये पांच एक्सरसाइज

Health/Alive News: अकसर ज्यादा वजन उठाने, हाथों में जोर देने की वजह से हमारी कलाइयों में दर्द होने लगता है। लगातार लैपटॉप-मोबाइल का इस्तेमाल करने से कलाइयों में दर्द होना सामान्य है। जिसे आप हल्की-फुल्की स्ट्रेचिंग से दूर कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसी कुछ आसान एक्सरसाइजेस बताने वाले हैं, जिसे आप अपनी जगह पर बैठे-बैठे कर सकते हैं और इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। इन्हें करने के लिए किसी तरह के उपकरण की भी आवश्यकता नहीं होती। आइए जानते हैं इन्हें करने का तरीका

पहली एक्सरसाइज
इसमें दोनों हाथों को सामने की ओर लाकर मुट्ठी बनाएं और खोलें। इसे आराम से करना है और मुट्ठी बनाने में उंगलियों का अच्छे से इस्तेमाल करना है। मुट्ठी बांधने के बाद कुछ देर तक रूकें फिर खोलें। कम से कम 6 से 8 बार इसे करना है।

दूसरी एक्सरसाइज
इस एक्सरसाइज में दोनों हथेलियों को जोड़ें। मतलब नमस्कार की मुद्रा में आ जाएं। इसके बाद तेजी से हथेलियों को प्रेस करें। फिर हथेलियों को पलटते हुए नीचे की ओर ले जाएं। इससे कलाइयों के साथ बाइसेप्स पर भी स्ट्रेच आता है।

तीसरी एक्सरसाइज
इसमें दाएं हाथ को सामने की ओर ले आएं। बाएं हाथ से दाएं हाथ की उंगलियों को अपनी ओर खींचें। फिर हथेलियों को नीचे की ओर करके इस प्रोसेस को दोहराएं। एक हाथ से ऊपर-नीचे इस स्ट्रेचिंग को करने के बाद दूसरे हाथ से रिपीट करें। दोनों हाथों से कम से कम 4 से 5 बार इसे करने की कोशिश करें।

चौथी एक्सरसाइज
इस एक्सरसाइज में आप स्ट्रेस बॉल को हाथों में लेकर तेजी से दबाएं। इससे कलाइयां मजबूत होती हैं और साथ ही साथ फोरऑर्म की भी स्ट्रेंथ बढ़ती है। दोनों हाथों से कम से कम 3 से 5 बार करें।

पांचवीं एक्सरसाइज
इस एक्सरसाइज में हाथों को सामने की ओर लाकर कलाइयों को पहले घड़ी की सुई की दिशा में घुमाना है फिर उल्टी दिशा में। इससे भी कलाइयों का दर्द दूर होता है।