October 1, 2024

हरियाणा पंचायत चुनावों के कारण स्थगित हुई एचटेट परीक्षा, इस दिन परीक्षा होने का अनुमान

Chandigarh/Alive News : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 12 नवंबर को होने वाले एचटेट की परीक्षा स्थगित कर दी है। एचटेट की परीक्षा स्थगित करने का कारण पंचायत चुनावों को बताया जा रहा है। वहीं परीक्षाओं की आगामी तिथियां निर्धारित करने के लिए बोर्ड अधिकारी ने मंथन शुरू किया है।

बता दें, कि 12 नवंबर को प्रदेश के नौ जिलों अंबाला, चरखी दादरी, गुरुग्राम, करनाल, कुरुक्षेत्र, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा, सोनीपत में पंच व सरपंच पदों के लिए चुनाव होने हैं। पंचायत चुनाव के कारण एचटेट परीक्षा के शेड्यूल में अधिक बदलाव न करके एक-दो दिन आगे पीछे करने पर मंथन चल रहा है।

इसको अलावा शिक्षा मंत्री और बोर्ड कमेटी की बैठक के बाद विचार-विमर्श करके अंतिम निर्णय लिया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार 13 नवंबर को होने वाले लेवल-1 पीआरटी, लेवल-2 पीजीटी की परीक्षा पूर्व निर्धारित शेड्यूल के अनुसार होगी। जबकि 12 नवंबर की परीक्षा 14 नवंबर को होने का अनुमान है।

अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए तीन लाख पांच हजार 717 आवेदन हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड को मिले है। इनमें लेवल-1 पीआरटी के लिए 60794, लेवल-2 टीजीटी के लिए एक लाख 49 हजार 630 व लेवल-3 पीजीटी के लिए 95 हजार 493 परीक्षार्थियों के आवेदन आए हैं।

पंचायती चुनावों के कारण 12 नवंबर को होने वाली एचटेट परीक्षा को स्थगित किया गया है। अब शिक्षा मंत्री एवं अधिकारियों के साथ आगामी तिथि तय करने के लिए मंथन चल रहा है। कोशिश रहेगी की एक या दो दिन बाद में ही परीक्षाएं आयोजित करवाई जाएंगी। इस संबंध में बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर सूचना जारी की जाएगी। एचटेट परीक्षार्थियों से अपील की है कि वे अपनी तैयारियां रखे।

अभ्यर्थियों को देना होगा शपथ पत्र
जिन अभ्यर्थियों ने हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा-2022 के लिए एक से अधिक बार ऑनलाइन आवेदन किया है। ऐसे सभी अभ्यर्थियों की सूची बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर उपलब्ध है।