March 29, 2024

एक्सप्रेसवे के निर्माण में बाधा बने अवैध कब्जों पर एचएसवीपी कल कर सकता है कार्यवाही

Faridabad/Alive News : खोरी, इंद्रा कॉलोनी और संजय नगर में प्रशासन द्वारा बड़ी संख्या में बने अवैध निर्माणों को तोड़ने के बाद अब दिल्ली-मुंबई वडोदरा एक्सप्रेसवे के निर्माण में बाधा बने अवैध कब्जों पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) पीला पंजा चलाने की तैयारी में हैं। प्राधिकरण के अनुसार कब्जा धारकों को दिया गया समय शुक्रवार को खत्म होगा। ऐसे में शनिवार को बाईपास पर बसे अवैध निर्माणों को एचएसवीपी तोड़ सकता है। इसे लेकर विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली है।

बात दें, कि फरीदाबाद से गुजर रहने बाईपास रोड को दिल्ली-मुंबई-वड़ोदरा एक्सप्रेसवे के लिंक रोड के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसके तहत बाईपास रोड को चौड़ा कर 12 लेन किया जा रहा है। इसके लिए एनएचएआई ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण से सड़क के दोनों तरफ 70-70 मीटर की सड़क मांगी है। कुछ जगह तो एनएचएआई को सड़क मिल गई है। वहां फ्लाईओवर बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। वहीं सेक्टर-37 से बल्लभगढ़ तक अधिकांश जगहों पर सड़क के दोनों ओर अवैध कब्जे हैं। लोगों ने घर बनाए रखे हैं, शोरूम खोल रखे हैं। इन्हें अभी तक हटाया नहीं गया है। इससे एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य में रुकावट आ रही है।

इसके अलावा तीन दिन पहले हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकारी बाईपास रोड पर तोड़फोड़ के लिए पहुंचे थे, लेकिन सेक्टर-17 के पास लोगों के विरोध पर तोड़फोड़ दस्ता बिना कार्रवाई के खाली लौट गया था।