May 21, 2024

बिना टेबलेट के विद्यार्थी कैसे करेंगे कक्षा पास, शिक्षक भी हुए लाचार

Faridabad/Alive News : नए सत्र का आधा साल बीतने को है और सरकारी स्कूलों में विद्यार्थी टेबलेट से पढ़ने का सपना संजोए हुए अधूरा लिए बैठे है। ऐसा ही मामला सेक्टर 28 के राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल का है। जिसमें ग्रीष्मकालीन अवकाश बीतने के बाद भी कक्षा दसवीं व बारहवीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों और शिक्षकों को अब तक स्कूल की तरफ से टेबलेट नही दिए गए है। सरकार के आदेश के बावजूद स्कूल में 404 टेबलेट विद्यार्थियों के और 5 टेबलेट शिक्षकों के स्कूल की अलमारी की शोभा बने हुए है।

दरअसल, सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों की कक्षा दसवीं व बारहवीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को टैब वितरण का निर्णय लिया गया। जिसका आगाज 5 मई को कर दिया गया। टैब वितरण को लेकर जिला व खंड स्तर पर पांच मई को कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। ग्रीष्मकालीन अवकाश शुरू होने से पहले जिले के ज्यादातर स्कूलों में विद्यार्थियों को टेबलेट वितरित कर दिए गए, ताकि विद्यार्थी ग्रीष्मकालीन अवकाश में घर बैठकर ऑनलाइन पढ़ाई कर सकें। लेकिन सेक्टर 28 के राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल में अब तक एक भी विद्यार्थी और शिक्षक को टेबलेट नहीं मिला है। जिसके कारण विद्यार्थी और शिक्षक पूरे ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान एक भी क्लास नहीं ले सकें।

शेड्यूल किया गया था जारी
विभाग की ओर से सिम एक्टिवेट कराने को शेड्यूल भी जारी किया गया। लेकिन अभी तक कई स्कूलों में यह कार्य पूरा नहीं किया गया हैं। ऐसे में संचार कंपनियों के कर्मचारियों की देरी का खामियाजा विद्यार्थियों को भुगतना पड़ रहा है। उधर, जिले के विद्यार्थियों को अब तक इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया है।

छुट्टियां बीतने के बाद भी नही मिले टैब
जिले में गर्मियों की छुट्टियां बीत चुकी है और स्कूल खुल चुके है। लेकिन स्कूल में अभी तक टैब मिलने तक की तिथि का निर्धारण नहीं हो पाया है। सरकार ने विद्यार्थियों को डिजिलाइजेशन से जोड़ने का लक्ष्य रखा था, लेकिन यह लक्ष्य अभी तक अधूरा है।

क्या कहना है विद्यार्थियों का
हमारे स्कूल में टेबलेट आए हुए है। हमें टेबलेट ना छुट्टियों से पहले मिले थे और ना अब दिए गए है। जब मैंने अपने शिक्षक से इस बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि अभी सिम एक्टिवेट नही हुए है। ऐसे में ऑनलाइन कैसे पढ़ाई होगी।
-लक्ष्य (काल्पनिक नाम) कक्षा 12वीं

पूरी छुट्टियां निकल गई और अब आधा साल निकलने वाला है। हमारी टेबलेट से पढ़ाई नही हो रही है। प्रिंसिपल और क्लास टीचर से कई बार टेबलेट से ऑनलाइन पढ़ाई की कह चुके है। लेकिन कोई संतोषजनक जवाब नही मिला है।
-आंचल (काल्पनिक नाम) कक्षा 12वीं

क्या कहना है प्रिंसिपल का
हमारे यहां टेबलेट पहले से ही आए हुए है। लेकिन तकनीकी कारणों से उनमें सिम एक्टिवेट नही हो पाई है। जिसकी वजह से विद्यार्थियों को टेबलेट नही दिए गए है।
हरजीत अहूजा, प्रिंसिपल- सेक्टर 28 राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल।