September 28, 2024

करेले का जूस सेहत के लिए कैसे फायदेमंद, पढ़िए खबर

Health/Alive News: करेले का नाम सुनते ही बच्चे ही नही बड़े भी मुंह बनाने लगते हैं। लेकिन यह कड़वा करेला ही आपको कई हानिकारक बीमारियों से छुटकारा दिला सकता है। आयुर्वेद के अनुसार प्रतिदिन करेले का जूस पीना शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। क्योंकि इससे मधुमेह और अस्वस्थ खानपान से लिवर पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभाव को भी कम किया जा सकता है। तो चलिए जानते है कि करेले का जूस हमारे शरीर के लिए क्यों इतना फायदेमंद है।

पानी के साथ मिलाकर बनाया जाने वाले करेले के जूस में बहुत कम मात्रा में कैलोरी और कार्ब होते है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इसलिए इसे औषधीय प्रयोग में भी लिया जाता है। करेले में मौजूद ओलीओनिक एसिड ग्लूकोसाइड शुगर को खून में घुलने से रोक सकता है।

करेले का जूस पीने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ-

इंटरनेशनल जर्नल आफ मॉलेक्युलर साइंस 2017 की रिपोर्ट के अनुसार करेले में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट जैसे विटामिन ए विटामिन सी पाए जाते हैं। जो स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते है। यह ग्लोइंग स्किन पाने में मदद करता है।

करेले के जूस वजन घटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होने के साथ हाइड्रेटिंग प्रॉपर्टीज होती है। साथ ही कम कैलोरी के कारण डाइट में एक हेल्दी ऑप्शन है।

करेले का जूस मधुमेह के लिए रामबाण उपाय है। आयुर्वेद के अनुसार करेले का जूस पीने से आपका ग्लूकोज लेवल कंट्रोल रहता है। इसलिए मधुमेह के मरीजों को करेले का जूस पीने की सलाह दी जाती है।

फाइबर से भरपूर करेले के जूस में न्यूट्रिएंट्स की ज्यादा मात्रा पाई जाती है। जिससे आपको लंबे समय तक भूख नही लगती है। साथ ही आप कैलोरी की बहुत कम मात्रा का सेवन करती है।

आयुर्वेद के अनुसार करेले में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपकी पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाते हैं इसके साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी लाभदायक है।

इन स्थितियों में नहीं पीना चाहिए करेले का जूस-

करेले के जूस का अत्यधिक सेवन करने से आपको पेट दर्द, डायरिया और पेट खराब की समस्या हो सकती है।
मधुमेह के मरीजों और किसी दवा का सेवन करने वाले लोगों को डॉक्टर की सलाह पर ही करेले के जूस का सेवन करना चाहिए।

आयुर्वेद के अनुसार करेले के जूस का ज्यादा सेवन स्पर्म क्वालिटी को कम करता है। तो अगर आप फैमिली प्लान कर रहे हैं, तो पार्टनर को करेले के जूस से परहेज करने को कहें।

प्रेगनेंट महिलाएं और ह्रदय रोगियों को करेले का जूस का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

नोट- अलाईव न्यू़ज इस खबर की पुष्टि नहीं करता। अधिक जानकारी के लिए अपने डाॅक्टर कि सलाह ले।