April 20, 2024

ऐतिहासिक कदम: प्रधानमंत्री आज ‘भारतीय अंतरिक्ष संघ’ की करेंगे शुरुआत

New Delhi/Alive News: अंतरिक्ष की दुनिया में भारत को अग्रणी बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 11 बजे ‘भारतीय अंतरिक्ष संघ’ की शुरुआत करेंगे। इस दौरान वे स्पेस इंडस्ट्री से जुड़े दिग्गजों से भी वर्चुअली बात करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि ‘आत्मनिर्भर भारत’ की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए भारतीय अंतरिक्ष संघ की स्थापना की गई है। यह भारत को अंतरिक्ष के क्षेत्र में अग्रणी बनाने में मदद करेगा।

पीएम मोदी ने किया ट्वीट
भारतीय अंतरिक्ष संघ को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है- ’11 अक्तूबर को सुबह 11 बजे मैं भारतीय अंतरिक्ष संघ के लांचिंग कार्यक्रम में शामिल होऊंगा। मुझे इस क्षेत्र के प्रमुख लोगों के साथ बातचीत करने का अवसर मिला है। अंतरिक्ष और नवाचार में रूचि रखने वालों को यह कार्यक्रम जरूर देखना चाहिए।’

ये हैं संस्थापक सदस्य
पीएमओ ने बताया कि भारतीय अंतरिक्ष संघ के संस्थापक सदस्यों में लार्सन एंड टुब्रो, नेल्को, वनवेब, भारती एयरटेल, मैपमाय इंडिया, वालचंदनगर इंडस्ट्रीज व अनंत टेक्नोलॉजी शामिल हैं। यह संघ अंतरिक्ष संबंधी नीतियों की हिमायत करेगा और सरकार व सरकार की एजेंसियों के बीच सामंजस्य स्थापित करेगा।