May 19, 2024

कर्नाटक में फिर गरमाया हिजाब मुद्दा, मुस्लिम छात्राओं के सिर पर स्कार्फ बांधने से हंगामा

New Delhi/Alive News : कर्नाटक में हिजाब मुद्दा एक बार फिर गरमा गया है, मिली जनकारी के अनुसार यूनिवर्सिटी कॉलेज के विद्यार्थियों के एक समूह ने प्रदर्शन कर आरोप लगाया कि मुस्लिम छात्राएं कक्षा में सिर पर स्कार्फ बांधकर आ रही हैं। उनमें से कुछ तो कक्षा में भी हिजाब पहन रही हैं। विद्यार्थियों ने आरोप लगाया कि एक प्रभावशाली स्थानीय नेता के दबाव के कारण कॉलेज प्राचार्य और अधिकारी इस मुद्दे से ठीक से निपट नहीं पा रहे।

जानकारी के अनुसार प्रदर्शनकारी छात्रों का आरोप है कि कॉलेज प्राचार्य और अधिकारी हाईकोर्ट के आदेशों का पालन कराने की मांग कर रहे हैं। कॉलेज के अधिकारियों को ज्ञापन देने पर भी इसे लागू नहीं कराया गया। इसके बाद पीटीए बैठक बुलाई गई। इसमें अभिभावकों और प्रतिनिधियों ने हाईकोर्ट का आदेश लागू कराने पर जोर दिया, लेकिन उन्होंने कह दिया कि सिंडिकेट बैठक में इस पर निर्णय लिया जाएगा। इस प्रदर्शन की सूचना मिलने पर हाईकोर्ट का आदेश लागू कर दिया गया है। जबकि कुछ शिक्षक अब भी मुस्लिम छात्राओं को हिजाब पहनकर कक्षाओं में आने के लिए कह रहे हैं।

वहीं दूसरी तरफ मुस्लिम छात्रा प्रदर्शनकारी छात्राओं के आरोपों को जवाब देते हुए ने दावा किया है कि उनके लिए सिर का स्कार्फ यूनिफॉर्म का भाग है। उसके मुताबिक, कॉलेज के प्रॉस्पेक्टस में भी इसका जिक्र है। यहां तक कि प्रवेश लेने से पहले हुए साक्षात्कार के दौरान प्रिंसिपल ने कुछ छात्राओं से यह बात कही थी। हमें 16 मई को कॉलेज से एक मैसेज मिला है कि कक्षा में हिजाब की इजाजत नहीं है और सभी को यूनिफॉर्म में आना है। इस मुद्दे पर वह जिले के डिप्टी कमिश्नर से मिलकर इंसाफ मांगेंगी और कानूनी लड़ाई भी लड़ेंगी।