May 2, 2024

अमेरिका सेना को भेजे जाने वाले अत्यधिक संवेदनशील ईमेल भेज दिए गए रूसी सहयोगी माली को

USA/Agency: एक छोटी सी टाइपिंग त्रुटि के कारण, अत्यधिक संवेदनशील जानकारी वाले बड़ी संख्या में अमेरिकी सैन्य ईमेल अनजाने में माली को भेज दिए गए थे। गौरतलब है कि पश्चिम अफ्रीकी देश माली रूस का सहयोगी देश है।

फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इस लीक ने राजनयिक दस्तावेज़, टैक्स रिटर्न, पासवर्ड और उच्च-रैंकिंग अधिकारियों के यात्रा कार्यक्रम जैसे कई महत्वपूर्ण डेटा को उजागर कर दिया है। प्रारंभिक भ्रम एक सीधे डोमेन नाम मिश्रण से उत्पन्न हुआ। सही “.MIL” डोमेन का उपयोग करने के बजाय, जो अमेरिकी सेना के लिए मानक है, ईमेल गलती से माली के लिए निर्दिष्ट डोमेन “.ML” पर भेजे जा रहे थे।

कैसे हुई गड़बड़ी
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अमेरिका की सेना ‘एमआईएल’ डोमेन नाम का इस्तेमाल करती है लेकिन मेल भेजते समय गलती से डोमेन नाम में सिर्फ ‘एमएल’ टाइप हुआ, जिससे सारी संवेदनशील जानकारी माली पहुंच गई क्योंकि माली का डोमेन नाम ‘एमएल’ है। गौरतलब बात ये है कि माली रूस का सहयोगी देश है। जिसके रूस से नजदीकी संबंध है ऐसे में अमेरिकी सेना से जुड़ा यह लीक अमेरिका के लिए परेशानी का सबब भी बन सकता है।

ज़ुर्बियर ने जनवरी से शुरू होने वाले गलत दिशा-निर्देश वाले ईमेल एकत्र करके स्थिति का समाधान करने के लिए कार्रवाई की। अब तक, उसके पास आश्चर्यजनक रूप से 117,000 गलत दिशा वाले संदेश जमा हो गए हैं, जिनमें से लगभग 1,000 पिछले बुधवार को ही एकत्र किए गए थे। ज़ुर्बियर ने चल रहे डोमेन नाम मिश्रण मुद्दे के बारे में चेतावनी देते हुए अमेरिकी अधिकारियों को एक पत्र लिखकर निर्णायक कार्रवाई की। पत्र में, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि माली सरकार के साथ उनका अनुबंध समाप्त होने वाला है, उन्होंने कहा, “जोखिम वास्तविक है और अमेरिका के विरोधियों द्वारा इसका फायदा उठाया जा सकता है”।