April 28, 2024

दिल्ली-NCR में तेज बारिश, सड़कों पर पानी जमा-कई इलाकों में लंबा ट्रैफिक जाम

New Delhi/Alive News : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में आज (मंगलवार) मौसम का मिजाज बदल गया है. दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश हो रही है. बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत तो दी है लेकिन सड़कों पर गाड़ियों की रफ्तार धीमी पड़ी है, जिससे लंबा ट्रैफिक जाम लगा है.

कई इलाकों में सड़कों पर जलभराव
भारी बारिश के कारण दिल्ली-एनसीआर में कई जगहों पर जलभराव से ट्रैफिक की रफ्तार सुस्त पड़ी है. जाम की वजह से ऑफिस पहुंचने वाले लोगों को खास दिक्कत का सामना करना पड़ है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में 04 सितंबर तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है. वहीं, मुंबई में भी बारिश का सिलसिला जारी है.

मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में आज यानी 31 अगस्त को बारिश होने की संभावना जताई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक अगले 2 घंटों के दौरान दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, दादरी, मेरठ, मोदीनगर और आस-पास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यूपी के गढ़मुक्तेश्वर, पिलाखुआ, हापुड़, सियाना, संभल, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, जहांगीराबाद, अनूपशहर, शिकारपुर, खुर्जा, एटा, कासगंज, पहासू, देबाई, नरौरा, जट्टारी, खैर में बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. वहीं, राजस्थान के कोटपुतली, विराटनगर में भी बारिश होने की संभावना है.

मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट
भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि विदर्भ के पश्चिमी हिस्सों में एक लो प्रेशर एरिया बन रहा है, जिसके कारण मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश होने के आसार हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज यानी 31 अगस्त को हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार आज अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम 25 डिग्री रह सकता है. वहीं, 4 सितंबर तक हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान है.

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक छत्तीसगढ़ के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. अगले 2 से 3 दिनों के दौरान इसके पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने की उम्मीद है. वहीं, मॉनसून की अक्षीय रेखा सामान्य स्थिति के दक्षिण में है. 3 सितंबर के बाद एक बार फिर मॉनसून ट्रफ उत्तर की ओर बढ़ना शुरू होगा.

इन राज्यों में 24 घंटे में बारिश का अलर्ट
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के दक्षिणी, पश्चिमी, पूर्वी और उत्तरी हिस्से में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग के अनुसार 31 अगस्त को उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र में भारी बारिश होने की संभावना है.