May 1, 2024

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज बोले- दिल्ली में बेकाबू कोरोना के चलते हरियाणा में बढ़ रहे हैं मरीज, सत्येन्द्र जैन ने दिया जवाब

New Delhi/Alive News: बढ़ते कोरोना मामलों के बीच एक बार फिर दिल्ली और हरियाणा राज्यों के बीच तकरार देखने को मिली है। जहां एक तरफ़ हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री ने हरियाणा के कुछ ज़िलों में तेज़ी से फैल रहे कोरोना के पीछे दिल्ली को ज़िम्मेदार ठहराया तो वहीं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा रोज़ाना आने वाले मामलों में से क़रीब हज़ार मामले दिल्ली के बाहर से होते है. दरअसल हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का आज एक बयान सामने आया था जिसमें अनिल विज ने हरियाणा के कुछ ज़िलों में बढ़ते संक्रमण के पीछे दिल्ली को ज़िम्मेदार ठहराया।

इस पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन का भी एक बयान सामने आया जिसमें उन्होंने कहा कि यह सिर्फ राजनीति वाली बातें हैं। अगर हम कह दें कि हमारे यहां विदेश से आने वालों की वजह से कोरोना हुआ, या मैं आपको बताने लगूं कि हरियाणा से रोज कितने केस दिल्ली में आ रहे हैं। इसकी डिटेल में जाने की जरूरत नहीं है। हर रोज जो दिल्ली की लिस्ट आती है, उसमें हजार से भी ज्यादा लोग दिल्ली से बाहर के होते हैं।

वहीं दिल्ली में कोरोना का स्थिति पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा कि आज क़रीब 14,000 से 15,000 नये कोरोना मामले आ सकते है, जो कि पिछले दिनों की तुलना में बहुत कम है। अब लगातार मामलें घटते हुये दिखायी दे रहे हैं जो लगातार अच्छे संकेतों की तरफ़ इशारा कर रहे है। मामले घटने के पीछे सत्येन्द्र जैन ने कह काम कि कल रविवार भी था और अब लगातार ट्रेंड डाउन होना स्टार्ट हो गया है, इसलिये आज दिल्ली में कल के मुक़ाबले 3 से 4 हजार मामले कम आएंगे।

सत्येन्द्र जैन ने कहा कि अगर किसी को लक्षण है और टेस्ट कराने जा रहा है तो उससे कुछ नही पूछा जा रहा है। डॉक्टर की पर्ची की ज़रूरत बिल्कुल नही है। अगर किसी को खांसी, बुखार है तो उससे डॉक्टर की प्रिस्क्रिप्शन नही मांगी जा रही है। सत्येन्द्र जैन ने जानकरी देते हुये कहा कि दिल्ली में अब तक 2 करोड़ 95 लाख लोगों को वैक्सीन की डोज़ लगाई जा चुकी हैं। पहली डोज़ 100 प्रतिशत लोगों को और दोनों डोज़ 80 प्रतिशत लोगों को लग चुकी है।

सत्येन्द्र जैन ने कहा कि अब तक प्रिकॉशन डोज़ 1 लाख 28 हजार लोगों को लगाई जा चुकी है. इनमें से 60 साल से ज़्यादा उम्र के लोगों की संख्या 25 हजार जबकि 60 हजार फ्रंट लाइन वर्कर और हेल्थकेयर वर्कर्स शामिल हैं। सत्येन्द्र जैन ने कहा दिल्ली में वैक्सीन की कोई कमी नही है, 10 से 12 दिनों की वैक्सीन स्टॉक में है। इससे पहले दिल्ली में कल लगातार तीसरे दिन भी कोरोना के मामलों में काफ़ी गिरावट देखने को मिली थी। कल कोरोना के 18,286 नये मामले सामने आये थे जो इसके एक दिन पहले के मुक़ाबले काफ़ी कम है. इससे पहले 20,718 मामले सामने आये थे।

इसके साथ ही कोरोना टेस्ट में भी लगातार तीसरे दिन काफ़ी कटौती देखने को मिली है। सरकार द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक़ कल दिल्ली में 65,621 टेस्ट किये गये जबकि इससे पहले 67,624 टेस्ट किये गये थे, ऐसे में ये लगातार तीसरा दिन है जब टेस्ट में भी कटौती की गयी है। इससे पहले दिल्ली में क़रीबन 1 लाख टेस्ट रोज़ाना किये जा रहे थे। नये कोरोना मरीज़ों के साथ अब सक्रिय कोरोना मरीजों की संख्या 89,819 हो गयी है. इसके साथ ही संक्रमण दर में भी आज काफ़ी कमी आयी है, ये दर घटकर 27.87 प्रतिशत तक पंहुच गयी है।