May 18, 2024

एचबीएसई: अपने ही स्कूल में परीक्षा देंगे 12वीं कक्षा के छात्र, 15 दिन पहले दी जाएगी डेटशीट

Chandigarh/Alive News: शिक्षा मंत्री ने बारहवीं कक्षा की परीक्षा को लेकर बड़ा फैसला लिया है। अब हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के 12वीं कक्षा के विद्यार्थी अपने ही स्कूल में परीक्षा देंगे। सभी विद्यार्थियों को 15 दिन पहले डेटशीट कर दी जाएगी। परीक्षा 1:30 घंटे की ऑब्जेक्टिव टाइप होगी। यह फैसला रविवार को शिक्षा मंत्री ने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक के साथ ऑनलाइन चर्चा के बाद लिया।

दरअसल, बारहवीं कक्षा की परीक्षा को लेकर छात्रों अध्यापकों तथा अभिभावकों के बीच असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। कुछ परीक्षा आयोजित कारण के समर्थन में थे तो कुछ इसे कैंसिल करने की मांग कर रहे थे। इसी बीच शिक्षा मंत्री ने बारहवीं कक्षा की परीक्षा को लेकर बड़ा फैसला लिया है। शिक्षा मंत्री गुर्जर ने मीटिंग में सुझाव रखा कि छात्र जिस स्कूल में पढ़ता है। उसी को परीक्षा केंद्र बना दिया जाए तो विद्यार्थियों के लिए आसान हो जाएगा।

इससे परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ जाएगी, जिससे वहां भीड़ भी नहीं होगी और सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन भी आसानी से हो जाएगा। विद्यार्थियों को भी ज्यादा दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी। कोई विद्यार्थी किसी भी कारण से परीक्षा देने से वंचित रह जाता है तो उसको दोबारा मौका दिया जा सकता है। 

स्वास्थ्य जांच और टीकाकरण के बाद ड्यूटी
जानकारी के मुताबिक हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि विद्यार्थियों की स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी। जो भी कर्मचारी परीक्षा केंद्रों पर ड्यूटी में लगेंगे उनकी कोरोना जांच, स्वास्थ्य जांच व वैक्सीनेशन का कार्य पहले ही पूरा कर लिया जाएगा।