May 18, 2024

हरियाणा: अब सभी मेडिकल कॉलेजों में होगा ब्लैक फंगस का इलाज

Chandigarh/Alive News: प्रदेश में लगातार बढ़ते ब्लैक फंगस के मामलों के चलते राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी मेडिकल कालेजों को इसके इलाज के लिए अधिकृत कर दिया है। अब हरियाणा में ब्लैक फंगस बीमारी से ग्रस्त मरीज पीजीआई रोहतक के साथ ही प्रदेश के किसी भी मेडिकल कॉलेज में अपना इलाज करवा सकेंगे। इससे पहले प्रदेश के 4 मेडिकल कॉलेज ही ब्लैक फंगस के इलाज के लिए अधिकृत थे। अब इनकी संख्या 12 हो गई है। इनमें निजी मेडिकल कॉलेज भी शामिल हैं। सके साथ ही, इस बीमारी के इलाज के लिए जरूरी इंजेक्शन एम्फोटेिरसिन-बी हासिल करने की प्रक्रिया भी निर्धारित कर दी है।

उम्मीद है कि जल्द ही इंजेक्शन आ जाएंगे। अचानक से प्रदेश में ब्लैक फंगस के मरीज बढ़ने से पीजीआई रोहतक और सरकारी मेडिकल कॉलेजों पर लगातार मरीजों का दबाव बढ़ रहा था। रोहतक पीजीआई में 63 से अधिक मरीज दाखिल हैं, जबकि रोजाना नए केस भी यहां पर अन्य जिलों से रेफर किए जा रहे हैं। इसके चलते, कई स्थानों पर तो नए मरीजों को दाखिल करने में भी परेशानी आने लगी थी। इसी के चलते सरकार ने ब्लैक फंगस के इलाज के अन्य मेडिकल कॉलेजों में इसकी व्यवस्था की है। साथ ही अलग अलग जिलों को एक एक मेडिकल कॉलेज के साथ जोड़ा गया है।

रोहतक, जींद, महेंद्रगढ़ व चरखी दादरी जिलों के ब्लैक फंगस बीमारी से पीड़ितों के इलाज के लिए पंडित भगवत दयाल शर्मा स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान, रोहतक को अधिकृत किया गया है। इसी प्रकार, पलवल के हथीन उपमंडल व नूंह व गुरुग्राम जिलों के मरीज शहीद हसन खां मेवाती राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय, नल्हड़ में इलाज करा सकेंगे। रेवाड़ी, नूंह व गुरुग्राम जिलों के लिए एसजीटी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल बुढेड़ा, गुरुग्राम को भी अधिकृत किया है। सोनीपत व पानीपत जिलों के लिए भगत फूल सिंह राजकीय महिला चिकित्सा महाविद्यालय, खानपुर कलां के साथ-साथ एनसी मेडिकल कॉलेज इसराना, पानीपत में इलाज करा सकेंगे।

हिसार, सिरसा, फतेहाबाद व भिवानी जिलों के लिए महाराजा अग्रसेन चिकित्सा महाविद्यालय, अग्रोहा को और करनाल, कैथल, कुरुक्षेत्र व यमुनानगर जिलों के लिए कल्पना चावला राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय, करनाल को अधिकृत किया है। रेवाड़ी व झज्जर जिलों के लिए वर्ल्ड कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च, झज्जर को जबकि अंबाला व कुरुक्षेत्र जिलों के लिए आदेश चिकित्सा विज्ञान संस्थान, शाहाबाद को अधिकृत किया गया है।

पंचकूला जिले को महर्षि मेडिकल इंस्टीटुयूट मुलाना से जोड़ा
पंचकूला व अंबाला जिलों के लिए महर्षि मार्कंडेश्वर मेडिकल साइंस एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, मुलाना को भी अधिकृत किया गया है। फरीदाबाद जिले के लिए ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल,फरीदाबाद को अधिकृत किया है। पलवल, नूंह व फरीदाबाद जिलों के मरीज अल- लाह स्कूल ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च, धौज टिकरी खेड़ा, फरीदाबाद में भी इलाज ले सकेंगे।