September 22, 2021

एचबीएसई : 100 फीसदी रहा कक्षा 12वीं के छात्रों का रिजल्ट

Chandigarh/Alive News : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को दोपहर साढ़े तीन बजे कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित कर दिए हैं। एचबीएसई कक्षा 12वीं का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर छात्रों ने शाम पांच बजे से देखना शुरू कर दिया। छात्र वेबसाइट के अलावा अपना परीक्षा परिणाम बीएसईएच के आधिकारिक एंड्रॉयड मोबाइल एप ‘बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा’ पर भी उपलब्ध है।  

मिली जानकारी के अनुसार एचबीएसई के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने कहा कि यह परीक्षा अप्रैल माह में आयोजित की जानी थी, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण यह परीक्षा आयोजित नहीं हो सकी और सरकार के निर्देशानुसार इन परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था। इस साल पास विद्यार्थियों की संख्या शत-प्रतिशत है। कोई भी उम्मीदवार फेल और कंपार्टमेंटल नहीं किया गया है। बता दें कि इस साल 2.27 लाख से अधिक छात्रों ने हरियाणा बोर्ड कक्षा12वीं की परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था। बोर्ड ने जुलाई 2021 के महीने में मूल्यांकन मानदंड जारी किए थे। मानदंड केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के मूल्यांकन फॉर्मूले के समान थे।

वहीं अध्यक्ष ने बताया कि पिछली परीक्षाओं के अंकों में स्पष्टता न होने एवं अन्य कारणों से 3376 और 1,338 उम्मीदवारों का रिजल्ट विसंगति के कारण देरी से जारी किया जाएगा। बोर्ड अध्यक्ष ने स्पष्ट किया कि एचबीएसई कक्षा 12वीं के छात्र जो किसी भी प्रकार से अंक सुधार के लिए परीक्षा में उपस्थित होना चाहते हैं, उन्हें बिना किसी अतिरिक्त आवेदन शुल्क के बोर्ड की आगामी परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी। जो भी उम्मीदवार घोषित परिणाम से संतुष्ट नहीं है। वह बोर्ड की आगामी परीक्षाओं में भी शामिल हो सकता है। 

Related articles

विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल को मिली सीबीएसई एफिलिऐशन

फरीदाबाद : विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी स्थान रखता है। अब स्कूल ने बारहवीं कक्षा तक सीबीएसई एफिलिऐशन हासिल कर एक और उपलब्धि हासिल कर ली। इस खुशी को स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव ने सभी स्कूल स्टॉफ और बच्चों के साथ मिलकर सेलीब्रेट किया। इस अवसर पर उनके साथ चेयरमैन धर्मपाल […]

कथक नृत्यांगना ने विद्यार्थियों को सिखाया कथक की बारीकियां

Faridabad/Alive News : हरियाणा स्वर्ण जयन्ती उत्सव वर्ष के अन्र्तगत आज राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा, फरीदाबाद में जूनियर रैडक्रास, तथा सैंट जान एंबुलैंस बिग्रेड ने संयुक्त रुप से प्राचार्या अंजु छाबडा की अध्यक्षता में जूनियर रैडक्रास व सैंट जान एंबुलैंस बिग्रेड अधिकारी और अंग्रेजी प्रवक्ता रविन्द्र कुमार मनचन्दा के नेतृत्व में कत्थक […]