October 5, 2024

हरियाणा महिला आयोग द्वारा साइबर सुरक्षा के विषय पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

Faridabad/Alive News: हरियाणा राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया की अध्यक्षता में आज सोमवार एनआईटी स्थित अरावली गोल्फ क्लब में “साइबर सुरक्षा” के विषय पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुघ ने शिरकत कर उपस्थित लोगों को संबोधित भी किया।

उन्होंने कहा कि साइबर सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम एक राष्ट्रीय जन जागरूकता प्रयास है जिसका उद्देश्य साइबर खतरों की समझ को बढ़ाना और आमजन को ऑनलाइन अधिक सुरक्षित रहने के लिए सशक्त बनाना है। साइबर सुरक्षा एक साझा जिम्मेदारी है और हम सभी को इसमें अपनी भूमिका निभानी है।

राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने अपने संबोधन में कहा कि साइबर सुरक्षा इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि स्मार्टफोन, कंप्यूटर और इंटरनेट अब आधुनिक जीवन का इतना बुनियादी हिस्सा बन गए हैं कि यह कल्पना करना मुश्किल है कि हम उनके बिना कैसे काम करेंगे। ऑनलाइन बैंकिंग और शॉपिंग से लेकर ईमेल और सोशल मीडिया तक, ऐसे कदम उठाना पहले से कहीं ज़्यादा ज़रूरी है जिससे साइबर अपराधियों को हमारे खातों, डेटा और डिवाइस पर कब्ज़ा करने से रोका जा सके। अच्छी साइबर सुरक्षा का मतलब है कि आपके परिवार की व्यक्तिगत जानकारी गलत हाथों में पड़ने की संभावना कम है। इसलिए, आपके उपकरणों की सुरक्षा करने वाले सुरक्षा उपायों को लागू करना महत्वपूर्ण है। खुद को या अपने परिवार को विभिन्न प्रकार के साइबर अपराधों से सुरक्षित रखने के लिए जरूरी है कि आप समय-समय पर ऐसे कार्यक्रमों में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें, ताकि आप इन साइबर अपराधियों के चंगुल में न फंसें।

कार्यक्रम में जिला भाजपा अध्यक्ष राजकुमार वोहरा, भाजपा नेता नीरा तोमर, जिला फरीदाबाद के विभिन्न कॉलेजों की छात्राएं एवं एनजीओ के प्रतिनिधियों सहित हरियाणा राज्य महिला आयोग के कर्मचारी तथा अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।