May 10, 2024

हरियाणा विस सत्र: एमएसपी की गारंटी से जुड़ा ध्यानाकर्षण प्रस्ताव खारिज, कांग्रेस ने किया वॉकआउट

Chandigarh/Alive News: हरियाणा विधानसभा के शीतकालीन सत्र में शून्यकाल शुरू होते ही एमएसपी की गारंटी का कानून बनाने को लेकर कांग्रेस ने जोरदार हंगामा किया। कांग्रेस विधायक एमएसपी का कानून बनाने को लेकर दिए गए ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के खारिज होने से खफा थे। वे इस मुद्दे पर सदन में चर्चा चाहते थे। ऐसा न होने पर उन्होंने वाकआउट किया। स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि यह केंद्र सरकार का विषय है।

इस पर सदन में चर्चा नहीं कराई जा सकती। पहले एक दिन में एक ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर चर्चा होती थी, हमने दो प्रस्ताव पर करानी शुरू की। जब 50-50 ध्यानाकर्षण व स्थगन प्रस्ताव आएंगे, तो सब पर चर्चा कैसे होगी। कांग्रेस विधायकों ने स्पीकर के निर्णय पर कड़ी आपत्ति जताई। किरण चौधरी ने कहा कि सरकार का किसान विरोधी चेहरा उजागर हुआ है। यह किसानों से जुड़ा अहम मुद्दा है, इस पर चर्चा होनी चाहिए। सरकार किसानों को एमएसपी की गारंटी देना ही नहीं चाहती।

संसदीय कार्य मंत्री कंवर पाल ने कहा कि कांग्रेस के समय 2 फसलों पर एमएसपी मिलती थी, भाजपा सरकार 11 फसलों पर दे रही है। कांग्रेस किसान हितैषी बनने की कोशिश न करे। इसके अलावा महाराजा अग्रसेन के नाम से हिसार एयरपोर्ट के नामकरण का प्रस्ताव पेश किया गया। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सदन में प्रस्ताव रखा। उन्होंने प्रस्ताव रखा कि एयरपोर्ट का नाम ‘महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डा, हिसार’ हो। सदन में प्रस्ताव को सर्वसम्मति से स्वीकृति मिली। अब केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा। 


सरकार ने प्रश्नकाल के दौरान सदन को जानकारी दी कि स्कूलों में खाली पड़े चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के 6662 पद जल्द भरे जाएंगे। सफाई कर्मचारियों, स्वीपर, चौकीदार व चपरासी की नियुक्तियां होंगी। प्रश्नकाल में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि हिसार में एलीवेटेड रोड बनेगी। इसकी लंबाई नौ किमी होगी। डीपीआर बनते ही 2022 में काम शुरू हो जाएगा। रोड से शहर के लिए प्रवेश व निकास मार्ग भी बनाए जाएंगे। इस दौरान किरण चौधरी ने बिजली संकट का सवाल उठाया साथ ही राज्य में थर्मल संयंत्र वार कोयले के स्टॉक का ब्यौरा मांगा।

इसके जवाब में बिजली मंत्री ने कहा कि प्रदेश में किसी तरह का कोई बिजली का संकट नहीं रहा है। बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि वर्तमान कोयला स्टॉक की स्थिति पानीपत थर्मल पावर स्टेशन में 1,02,000 मीट्रिक टन, दिनबंधु छोटू राम थर्मल पावर प्रोजेक्ट, यमुनानगर में 2,12,000 मीट्रिक टन, राजीव गांधी थर्मल पावर प्रोजेक्ट, खेदड़ (हिसार) में 3,90,000 मीट्रिक टन, इंदिरा गांधी सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट, एनटीपीसी, झज्जर में 2,27,000 मीट्रिक टन और महात्मा गांधी सुपर थर्मल पावर स्टेशन, जेपीएल, झज्जर में 89,000 मीट्रिक टन है।

विधायक शीशपाल सिंह केहरवाला ने प्रश्नकाल में सवाल पूछा कि जिला सिरसा में वर्ष 2021 में गुलाबी सुंडी तथा बरसात के कारण किसानों की कृषि भूमि का कुल कितना क्षेत्र नष्ट हुआ है, क्या किसानों को खराब हुई फसलों के लिए मुआवजा दिया जाएगा। इसके जवाब में दुष्यंत चौटाला ने बताया कि उपायुक्त सिरसा से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जिला सिरसा में वर्ष 2021 में गुलाबी सुंडी और बेमौसमी बारिश (जलभराव) के कारण कुल 76782 एकड़ क्षेत्र में फसल प्रभावित हुई है।