May 19, 2024

हरियाणा: जल्द भोजनालय, रेस्तरां और होटलों में भी होगा टीकाकरण

Chandigarh/Alive News: हरियाणा सरकार वैक्सीन की कमी दूर होते ही भोजनालय, रेस्तरां और होटलों में टीकाकरण शुरू करेगी। कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए यह निर्णय लिया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार कोरोनारोधी इंजेक्शन की अधिकतम पहुंच सुनिश्चित करने में जुटी है। जो दिव्यांग स्वयं टीका लगवाने के लिए टीकाकरण केंद्र पर नहीं आ सकते, उन्हें लाने-ले जाने के लिए वाहन सेवा उपलब्ध करवाई जाएगी। 

सभी आशा वर्कर्स एवं संबंधित कर्मचारियों को दूसरी खुराक के टीकाकरण के लिए लाभार्थियों को जुटाने के निर्देश दे दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एचसीडब्ल्यू यानी स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों और एफएलडब्ल्यू यानि फ्रंटलाइन वर्कर्स के पंजीकृत लाभार्थियों को दूसरी खुराक की कवरेज दर में सुधार के लिए पूरा प्रयास कर रहे हैं। दूसरी खुराक के कवरेज में सुधार के लिए सभी जिला अधिकारियों के साथ लाभार्थियों की सूची पहले ही साझा की जा चुकी है।

राज्य सरकार का लक्ष्य प्रत्येक पात्र लाभार्थी का जल्द से जल्द टीकाकरण करना है। इसके लिए योजना तैयार की गई है, जिसे वैक्सीन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित होते ही सिरे चढ़ाया जाएगा। राज्य में 82 प्रतिशत स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों और 82 प्रतिशत फ्रंटलाइन वर्कर्स (एफएलडब्ल्यू) को कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक देने का कार्य सफलतापूर्वक पूरा किया जा चुका है। स्वास्थ्य विभाग को जल्द और अधिक वैक्सीन उपलब्ध होने की संभावना है। इसके बाद 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लाभार्थियों का टीकाकरण प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा।