May 19, 2024

हरियाणाः प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर सरकारी स्कूलों में छात्र-छात्राएं अब एक छत के नीचे करेंगे पढ़ाई

Chandigarh/Alive News: हरियाणा में प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर सरकारी स्कूलों में भी पहली से आठवीं तक के बच्चे एक ही छत के नीचे पढ़ाई करेंगे। प्रदेश सरकार राजकीय विद्यालयों में सह-शिक्षा लागू करने जा रही है। इसके अलावा एक परिसर में चल रहे प्राथमिक, माध्यमिक व वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों को समायोजित करने पर काम शुरू कर दिया गया है, जिससे शिक्षकों की कमी दूर करने में मदद मिलेगी। जुलाई में शिक्षकों के आनलाइन तबादले शुरू कर दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बजट सत्र के दौरान एक ही भवन में चल रहे प्राथमिक, माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलाें को समायोजित करने की घोषणा की थी जिस पर काम शुरू हो गया है। अगर किसी गांव में अलग-अलग जगह पर सरकारी स्कूल हैं तो बड़े स्कूल का मुखिया ही छोटे स्कूल का भी मुखिया होगा। इन स्कूलों के समायोजन से न केवल स्टाफ का संकट खत्म होगा, बल्कि प्रशासनिक कार्यों में भी तेजी आएगी।

प्रदेश में इन दिनों ग्रीष्मकालीन अवकाश चल रहे हैं। पहली जुलाई को स्कूल खुलेंगे जिसके बाद शिक्षकों के आनलाइन तबादले शुरू किए जाएंगे। वर्तमान में शिक्षकों से पसंदीदा स्कूलों के बारे में पूछा जा रहा है। तबादला प्रक्रिया में जेबीटी (जूनियर बेसिक ट्रेंड) शिक्षक भी शामिल होंगे जिनके स्थानांतरण पर लगी हाई कोर्ट की रोक हट गई है।

46 हजार बच्चों को दी टूल किट
हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने बताया कि बच्चों में कौशल विकास के लिए शुरू किए गए एनएसक्यूएफ (राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क) के भी बेहतर परिणाम सामने आए हैं। 1074 स्कूलों में छठी से दसवीं तक के बच्चों के लिए व्यावसायिक कोर्स चल रहे हैं। इनमें सूचना और तकनीक, रिटेल, ब्यूटी एंड वेलनेस एंड रिटेल, आटोमोबाइल व शारीरिक शिक्षा, सिक्योरिटी, कृषि व अन्य व्यावसायिक कोर्स शामिल हैं।

इन कोर्सों का व्यावहारिक ज्ञान देने के लिए स्कूलों में इन्क्यूबेशन सेंटर बनाए गए हैं। अब विदेशी कंपनी से भी विद्यार्थियों की काउंसलिंग के लिए समझौता किया गया है ताकि रोजगार में उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी न आए। सरकारी स्कूलों के करीब डेढ़ लाख बच्चे एनएसक्यूएफ का लाभ उठा रहे हैं। इनमें से करीब 46 हजार बच्चों को टूल किट दी जा चुकी है जिसकी कीमत 15 हजार रुपये है।

प्रतिनियुक्ति पर चल रहे शिक्षकों को स्कूल देगा वेतन
मेवात और मोरनी ब्लाक में प्रतिनियुक्ति पर चल रहे शिक्षकों को वेतन स्कूल देगा। इस संबंध में मौलिक शिक्षा निदेशक ने निर्देश जारी कर दिए हैं। हरियाणा काडर से अस्थाई प्रतिनियुक्ति पर जाने वाले नियमित अध्यापकों को हर महीने प्रोत्साहन राशि के रूप में 10 प्रतिशत अतिरिक्त वेतन दिया जाएगा। इसी तरह अस्थाई प्रतिनियुक्ति पर जाने वाले अतिथि अध्यापकों को 10 हजार रुपये मासिक अतिरिक्त वेतन दिया जाएगा।