April 20, 2024

पूरे देश में हरियाणा दे रहा है गन्ने का सर्वाधिक भाव: सहकारिता मंत्री

Palwal/Alive News: हरियाणा के सहकारिता मंत्री बनवारी लाल ने पलवल सहकारी चीनी मिल के पिराई सत्र 2021-22 का केन में गन्ना डालकर शुभारम्भ किया। उन्होंने मिल प्रबन्धन अधिकारी और कर्मचारी एवं इस से जुड़े हुए सभी वर्गों को हार्दिक बधाई दी। डा. बनवारी लाल ने कहा कि मुझे यह अवगत करवाते हुए अति प्रसन्नता हो रही है कि हरियाणा सरकार द्वारा भारत वर्ष में गन्ने का सर्वाधिक भाव दे रहा है।

हरियाणा में अगेती किस्म का भाव 362 रूपये, मध्यम एवं पछेती किस्म का रेट 355 रूपये प्रति क्विंटल दिया जा रहा है। मिल द्वारा पिछले सीजन के गन्ने का पूरा भुगतान कर दिया गया है। इसके साथ ही मिल द्वारा गन्ना विकास योजना के तहत विभिन्न मदों के अन्तर्गत किसान भाईयों को मिल द्वारा अत्याधिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि पलवल चीनी मिल लगातार नये कीर्तिमान स्थापित कर रही है। गुड़ बनाने की शुरुआत यहां की जा चुकी है और अब एथनॉल निर्माण की ओर कदम बढ़ाये जा रहे हैं।

सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि मिल के माध्यम से समय-समय पर गांवों में जाकर किसानों को किसान गोष्ठी के माध्यम से गन्ने की बीमारी तथा उन्नत किस्मों के बारे में अवगत कराया जाता है ताकि किसान गन्ने की अधिक से अधिक पैदावार प्राप्त कर सकें। हरियाणा सरकार द्वारा इस वर्ष गन्ना आयुक्त के माध्यम से विभिन्न प्रकार के अनुदान भी प्रदान किये जा रहे है।

सहकारिता मंत्री ने बताया कि पिराई सत्र 2020-21 में मिल ने 33.58 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई कर इतिहास में अब तक सर्वाधिक पिराई करने का लक्ष्य प्राप्त किया है और 3.20 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन किया था। इस सीजन में लगभग 40 लाख क्विंटल गन्ना की पिराई के लक्ष्य एवं 9.80 प्रतिषत रिकवरी के साथ 3.92 लाख क्विंटल चीनी के उत्पादन का अनुमान है।

पिछले वर्ष 2020-21 में पलवल षुगर मिल का कैपेसिटी यूटिलाईजेशन 93.22 प्रतिषत रहा जोकि हरियाणा की सभी मिलों में तीसरे स्थान पर है तथा पिछले वर्ष शुगर की रिकवरी प्रतिषत 9.47 रहा। वर्ष 2021 के सितम्बर व अक्तूबर महीने में पलवल मिल शुगर सेल रियलाईजेशन में हरियाणा की सभी मिलों में द्वितीय स्थान पर रही है।

इस अवसर पर पलवल के विधायक दीपक मंगला, पृथला के विधायक एवं चेयरमैन वेयर हाऊसिंग, हथीन के विधायक प्रवीण डागर, पूर्व विधायक रामरतन, भाजपा जिलाध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया, हरियाणा पशुधन बोर्ड के वाईस चेयरमैन मेहर चन्द गहलोत प्रबन्ध निदेशक हरियाणा राज्य सहकारी चीनी मिल्ज प्रसंघ लि. पंचकुला जितेन्द्र कुमार, एसडीएम पलवल वैशाली सिंह प्रबन्ध निदेशक दी पलवल सहकारी चीनी मिल्ज लि.पलवल सुमन भांखर सहित अनेक गणमान्य लोग व किसान मौजूद रहे।