June 3, 2024

हरियाणा राज्यपाल ने प्रधानमंत्री संग्रहालय का किया दौरा, देखकर हुए प्रभावित

Faridabad/Alive News:हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने गुरूवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री संग्रहालय का दौरा किया। यहां डिजीटल रूप से संजोये गए तथ्यों को देखकर वे बहुत प्रभावित हुए और उन्होंने कहा कि इस संग्रहालय में देश के 75 वर्ष के इतिहास को मात्र दो से तीन घण्टे में देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों को चाहिए कि वे अपने विद्यार्थियों को इस संग्रहालय का भ्रमण अवश्य करवाएं, इसमें विद्यार्थियों के लिए बहुत ही उपयोगी और ज्ञानवर्धक जानकारियां हैं।

दत्तात्रेय दिल्ली में प्रधानमंत्री संग्रहालय के अवलोकन के बाद मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री संग्रहालय के निर्माण के लिए विभिन्न कमेटियों ने सराहनीय कार्य किया है। इसमें टैक्नॉलोजी और डिजीटलाईजेशन का अद्भूद काम किया गया है। ये प्राचीन नहीं दिखाई देता, बल्कि लगता है कि आज के आधुनिक युग का संग्रहालय है।

राज्यपाल ने कहा कि इस प्रधानमंत्री संग्रहालय में देश के पहले प्रधानमंत्री पं0 जवाहर लाल नेहरू से लेकर वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तक प्रत्येक प्रधानमंत्री के कार्यकाल में कब क्या-क्या व कौनसी घटनाएं घटित हुई, उन सभी एतिहासिक घटनाओं को डिजीटल रूप से संजोया और प्रदर्शित किया गया है।

संग्रहालय के पहले भवन में स्वतंत्रता के समय भारत, संविधान के निर्माण, भारत गणराज्य की स्थापना, लोकतांत्रिक भारत, संवैधनिक संशोधन, नेहरू गैलरी, भारत-चीन युद्ध आदि की जानकारियां डिजीटल रूप से प्रदर्शित की गई है। वहीं नवनिर्मित दूसरे भवन में देश के सभी प्रधानमंत्रियों की फोटो के साथ उनकी कार्य अवधि, टाइम मशीन जहां पर वर्चुअल तरीके से बदलते भारत की तस्वीर देख सकते हैं और भारत के अतीत को जान सकते है। इसी में अनुभूति शीर्षक वाले कक्ष में अब तक रहे देश के किसी भी प्रधानमंत्री के साथ सेल्फी, चहलकदमी कर सकते हैं। यहां पर लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्रियों द्वारा दिए गए भाषणों को सुन और देख सकते हैं।