April 26, 2024

हरियाणा सरकार एचआरएमएस के जरिए निपटाएगी कर्मचारियों के मामले, 4 नवंबर तक का दिया समय

Chandigarh/Alive News : हरियाणा सरकारए ए से डी श्रेणी के अधिकारियों और कर्मचारियों के सारे मामले ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम के जरिये निपटाने की तैयारी में है। सरकार जल्द ही राज्य में इसे प्रभावी तरीके से लागू करने की तैयारी कर रहीहै। इससे पहले सरकार ने सभी कर्मचारियों को अंतिम मौका दिया गया है कि वे सिस्टम पर अपलोड अपनी सर्विस बुक, पदोन्नति, अवकाश व तबादलों इत्यादि से जुड़ी जानकारी जांच लें। मूल रिकॉर्ड एक बार जमा यानी फ्रीज हो गया तो उसमें फिर कोई बदलाव नहीं किया जा सकेगा। मुख्य सचिव कार्यालय ने सभी विभागाध्यक्षों और उनके अधीनस्थ सभी अधिकारियों को अपनी-अपनी शाखा के अधिकारियों-कर्मचारियों को यह बताने के निर्देश दिए हैं।

मिली जानकारी के अनुसार कर्मियों के पास त्रुटि सुधारने के लिए 4 नवंबर 2021 तक का समय है। इस अवधि तक कर्मचारियों के पास लेखा शाखा में आकर अपना मूल रिकॉर्ड दुरुस्त कराने का मौका रहेगा। जो अधिकारी-कर्मचारी नहीं आएंगे, सरकार सिस्टम पर अपलोड उनके डाटा को अंतिम मान लेगी। अगर उसमें कोई त्रुटि रह जाती है तो उसके लिए वे खुद ही जिम्मेवार होंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खुद एचआरएमएस की समीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने इस प्रणाली को जल्द से जल्द लागू करने के आदेश दिए हैं।

इसको मद्देनजर रखते हुए प्रधान सचिव वी उमाशंकर 22 अक्तूबर को चंडीगढ़ के सेक्टर-17 स्थित नव सचिवालय में समीक्षा बैठक लेने जा रहे हैं। सभी विभागों के प्रशासनिक सचिवों, अध्यक्षों, बोर्ड-निगमों के प्रबंध निदेशकों, मुख्य प्रशासकों को निर्देश दिए गए हैं कि वे एचआरएमएस के नोडल अधिकारियों को बैठक में अनिवार्य तौर पर भेजें। बैठक तीन बजे कांफ्रेंस हाल में होनी है, जिसमें प्रणाली को लागू करने के लिए अब तक हुई प्रगति सभी विभागों, बोर्ड-निगमों से जानी जाएगी। इसी प्रणाली के जरिये आने वाले दिनों में अधिकारियों-कर्मचारियों को वेतन मिलना है। तबादले, पदोन्नतियां व छुट्टियां भी इसके तहत ही दी जाएगी।