May 20, 2024

हरियाण सरकार के अधिकारी ने फरीदाबाद में दिल्ली की ऑक्सीजन सप्लाई रोकी: मनीष सिसोदिया

New Delhi/Alive News : दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को आरोप लगाया कि हरियाणा सरकार के एक अधिकारी ने फरीदाबाद के एक संयंत्र से दिल्ली के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति रोक दी थी। सिसोदिया ने कहा कि राज्यों के लिए ऑक्सीजन का कोटा केन्द्र निर्धारित करता है और आम आदमी पार्टी सरकार केन्द्र से दिल्ली के लिए ऑक्सीजन कोटा 378 मीट्रिक टन से बढ़ाकर 700 मीट्रिक टन करने की मांग करती रही है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने इस संबंध में अभी कोई कदम नहीं उठाया है।

सिसोदिया ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हम फिर से मांग करते हैं कि केन्द्र बढ़ती खपत को देखते हुए हमारा ऑक्सीजन कोटा बढ़ाकर 700 मीट्रिक टन करे। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान सहित कई राज्यों के मरीज शहर के अस्पतालों में भर्ती हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि हरियाणा सरकार के एक अधिकारी ने फरीदाबाद के एक संयंत्र से दिल्ली के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति रोकी थी।

सिसोदिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश में मंगलवार को एक इसी प्रकार की घटना हुई, जिससे कुछ अस्पतालों में ऑक्सीजन संकट पैदा हुआ। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन की आपूर्ति अब बहाल हो गई है।उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार की मांग है कि राज्यों को उनके हिस्से में आवंटित ऑक्सीजन की मात्रा मिलनी चाहिए और उसमें किसी का हस्तक्षेप नहीं होना चाहिए।