April 28, 2024

हरियाणा: पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए परीक्षा की तारीख घोषित, जाने कब जारी होगा एडमिट कार्ड

Chandigarh/Alive News: हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने हरियाणा पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर होने वाली भर्तियों के लिए परीक्षा के तारीखों की घोषणा कर दी है। एचएसससी ने नोटिस के जरिये हरियाणा पुलिस में कॉन्स्टेबल (जनरल ड्यूटी), कॉन्स्टेबल (कमांडो विंग) तथा एसआई भर्ती समेत कई परीक्षाओं के तारीखों की घोषणा की है। हरियाणा पुलिस में भर्ती के लिए कॉन्स्टेबल के दो श्रेणियों जनरल ड्यूटी तथा कमांडो विंग के लिए भर्तियां निकली थी।

कब होंगी परीक्षाएं
एचएसससी द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक कॉन्स्टेबल (जनरल ड्यूटी) के 7298 पदों पर पुरुष अभ्यर्थियों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 7 तथा 8 अगस्त 2021 को और महिला अभ्यर्थियों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 4 सितंबर 2021 को किया जाएगा। इन पदों पर पुरुष अभ्यर्थियों के लिए PST रनिंग का आयोजन 28 सितंबर से 6 अक्टूबर तक और महिला अभ्यर्थियों के लिए PST रनिंग का आयोजन 8 और 9 अक्टूबर 2021 को किया जाएगा। महिला और पुरुष अभ्यर्थियों दोनों के लिए पीएमटी और डॉक्यूमेंट स्क्रूटनी का कार्य 11 अक्टूबर से 231 अक्टूबर 2021 तक चलेगा।

एचएसससी द्वारा जारी किए गए नोटिस के मुताबिक कॉन्स्टेबल (कमांडो विंग) के 520 पदों के लिए पीएमटी और पीएसटी (रनिंग को छोड़ कर) का आयोजन 13 अगस्त से 10 सितंबर तक किया जाएगा । इन पदों के लिए PST (रनिंग) का आयोजन 13 सितंबर से 26 सितंबर तक किया जाएगा। कॉन्स्टेबल के इन पदों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन पीएमटी और पीएसटी के बाद होगा और इसे 14 नवंबर को आयोजित किया जाएगा। 

कब जारी हो सकता है एडमिट कार्ड
कॉन्स्टेबल के लिए लिखित परीक्षा 7 अगस्त से प्रारंभ हो जाएगी , इसलिए यह उम्मीद लगाई जा रही है कि इन पदों के लिए एडमिट कार्ड जुलाई के आखिर हफ्ते में जारी किया जा सकता है , इसके अलावा कॉन्स्टेबल (कमांडो विंग) के लिए भी एडमिट कार्ड इसी तारीख के आस पास जारी किया जा सकता है। अभ्यर्थियों एडमिट कार्ड से संबंधित जानकारी के लिए एचएसससी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहना चाहिए।

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड
जिन अभ्यर्थियों ने कॉन्स्टेबल के उपरोक्त पदों पर आवेदन किया है ,उनके एडमिट कार्ड जल्द ही एचएसससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाने की उम्मीद है। एक बार आयोग द्वारा एडमिट कार्ड जारी करने के बाद अभ्यर्थी उसे एचएसससी की आधिकारिक वेबसाइट से अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की सहायता से डाऊनलोड कर सकते हैं।