May 4, 2024

हरियाणाः शिक्षा विभाग ने खरीदे 5 लाख टैबलेट, 12 अप्रैल को नए सेशन के पहले दिन विद्यार्थियों में बांटे जाएंगे

Chandigarh/Alive News: हरियाणा सरकार की सरकारी स्कूलों के बच्चों को टैबलेट देने की योजना अब सिरे चढ़ गई है। 12 अप्रैल से शुरू होने वाले नए शैक्षणिक सत्र 2022-23 के पहले ही दिन करीब 5 लाख बच्चों को टैबलेट वितरित कर दिए जाएंगे। विद्यार्थी को हर दिन 2 जीबी इंटरनेट डाटा मुफ्त मिलेगा। शिक्षा विभाग ने गुरुग्राम, जींद और पानीपत के डाइट सेंटरों पर टैबलेट पहुंचा दिए हैं। अन्य जिलों में एक या दो दिन में पहुंच जाएंगे। गुरुग्राम के डाइट सेंटर पर 25,241, जींद के 23,585 और पानीपत के डाइट सेंटर पर 17,543 टैबलेट पहुंचे हैं।

बच्चों को लाइब्रेरी से जारी होंगे टैबलेट
सरकार द्वारा 5 लाख बच्चों को सैमसंग ए7 लाइट (टी225) मॉडल का टैबलेट दिया जाएगा, जिसकी कीमत प्रति टैबलेट 12,500 रुपए हैं। अभी यह टैबलेट जिलों के डाइट सेंटरों पर पहुंचेंगे। फिर वहां से स्कूल और स्कूल से लाइब्रेरी में सुरक्षित रखे जाएंगे, जहां से बच्चे को टैबलेट जारी होंगे।

12वीं पास बच्चे का टैबलेट 9वीं के छात्र को मिलेगा
योजना के तहत 10वीं, 11वीं और 12वीं के बच्चों को टैबलेट दिए जाएंगे। इस शैक्षणिक सत्र में 12वीं के बच्चे के पास होते ही उसका टैबलेट 9वीं कक्षा के विद्यार्थी को जारी कर दिया जाएगा। इससे पहले 12वीं का बच्चा पास होने के बाद टैबलेट को वापस लाइब्रेरी में जमा करवाएगा, जहां से यह 9वीं के बच्चे को जारी होगा।

टैबलेट मिलने से बच्चों को यह होगा फायदा
विद्यार्थियों को डिजिटल ऑनलाइन शिक्षा का लाभ मिलेगा। इसका मूल उद्देश्य सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को, जो आर्थिक रूप से कमजोर और वंचित वर्ग से हैं और जो स्मार्टफोन व टैबलेट उपकरण खरीदने में सक्षम नहीं है, की डिजिटल शिक्षा के अंतर से न्यूनता लाना है। पहले 8वीं से 12वीं कक्षा तक के बच्चों को टैबलेट देने की योजना थी, लेकिन इसे बदल दिया गया है।

अब 10वीं से 12वीं कक्षा के करीब 5 लाख बच्चों को पहले से लोड की गई पठन सामग्री व पर्सनलाइज्ड अडैपटिव लर्निंग सॉफ्टवेयर युक्त और निशुल्क इंटरनेट डाटा सहित टैबलेट उपलब्ध करवाए जाएंगे। टैबलेट में डिजिटल सामग्री, ई-पुस्तकें, विभिन्न प्रकार के परीक्षण वीडियो और सरकारी स्कूलों में कक्षा वार पाठ्यक्रम से जुड़ी संबंधित सामग्री उपलब्ध होगी।