October 1, 2024

गणित शीतकालीन शिविर छात्रों के मन से कम करेगा गणित का डर

New Delhi/Alive News: दिल्ली सरकार ने स्कूली छात्रों के लिए गणित शीतकालीन शिविर की शुरुआत की है पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर सर्वोदय कोएड विद्यालय, नेहरू नगर स्थित सरकारी कोएड एसएसएस और दयानंद रोड स्थित एसकेवी में इसे शुरू किया गया है। इससे मिले परिणामों के आकलन के बाद दिल्ली सरकार इसका अन्य स्कूलों में विस्तार करेगी।

दिल्ली सरकार के सलाहकार रीना गुप्ता ने बताया कि शिविर छात्रों के लिए सीखने में आ रही कमियों और पूरे शैक्षणिक वर्ष में सामने आने वाली चुनौतियों पर काम करने का अवसर होगा नौवीं के छात्रों को शिविर में मूलभूत अवधारणा को मजबूत करने के लिए अतिरिक्त शिक्षा प्रदान की जाएगी। यह शिविर 2 जनवरी से 14 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा। छात्रों के सीखने की स्तर में सुधार होगा और संक्षिप्त परीक्षण केंद्रित डिवीजन हो पाएगी।

छात्रों में अपनी वार्षिक परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए उत्साह पैदा होगा। शिविर में संख्या प्रणाली चतुर्भुज क्षेत्रमिति सहित पाठ्यक्रम से जुड़े अन्य अध्याय को पढ़ाया जाएगा, जिनमें छात्र कमजोर है। अध्यापक अभिनव शिक्षण अभ्यास और गणित की पहेलियों का सहारा लेंगे। जो कि छात्रों को गणित में मजबूत करेंगे इसके अलावा महत्वपूर्ण सूत्रों को संशोधित करेंगे। जो छात्र के लिए कक्षा बारहवीं तक फायदेमंद रहेंगे।