May 18, 2024

हरियाणा बोर्ड ने 12वीं कक्षा की परीक्षाएं की रद्द

Chandigarh/Alive News: सीबीएसई की तर्ज पर हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई हैं। हालांकि स्थिति सामान्य होने पर विद्यार्थियों के पास परीक्षा देने का विकल्प मौजूद रहेगा। सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षा रद्द होने के बाद प्रदेश के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने मंगलवार देर शाम यह जानकारी दी।

दरअसल, बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं को लेकर छात्रों अभिभावकों तथा अध्यापकों के बीच असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। कुछ छात्र, अभिभावक और अध्यापक परीक्षाओं के आयोजित होने के समर्थन में थे तो कुछ इसका विरोध कर रहे थे। इसी बीच पीएम मोदी ने बड़ा फैसला लेते हुए सीबीएसई की परीक्षाओं को रद्द कर दिया।

सीबीएसई की परीक्षाएं रद्द होने के पश्चात देर शाम प्रदेश के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने भी हरियाणा बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द कर दिया। उन्होंने बताया कि भविष्य में हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से यह विकल्प रहेगा कि अगर कोई छात्र परीक्षा देना चाहता है वह तो दे सकता है। राज्य बोर्ड 12वीं कक्षा के छात्रों के नतीजों को संकलित करने के संबंध में कदम उठाएगा और इस बाबत जल्द ही कार्य शुरू किया जाएगा।

आपको बता दे कि प्रदेश में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की सीनियर सेकेंडरी कक्षा 12 की परीक्षाएं 20 अप्रैल से और 10वीं की 22 अप्रैल से शुरू होने का प्रस्तावित थीं। परीक्षा में प्रदेशभर में कुल 2544 परीक्षा केन्द्रों पर करीब 6,67,234 परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल होना था। हरियाणा बोर्ड ने 10वीं की परीक्षाएं पहले ही रद्द कर दी थीं। लेकिन सीबीएसई परीक्षा रद्द होने के बाद हरियाणा बोर्ड ने भी 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया है। अब हरियाणा में भी 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं नहीं होंगी।