April 16, 2024

कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण में शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने वाला पहला राज्य बना हरियाणा

Palwal/Alive News : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सिनेशन अभियान को गति देने के लिए प्रोत्साहन देते हुए कहा कि बड़े राज्यों में हरियाणा शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने वाला पहला राज्य बनना चाहिए, जिसके लिए हर घर दस्तक कार्यक्रम बेहद महत्वपूर्ण है। हरियाणा में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज 87 प्रतिशत लोगों को लग चुकी है। शेष 13 प्रतिशत डोज का लक्ष्य 31 दिसंबर तक पूरा किया जाए, जिसके उपरांत जनवरी-2022 में वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने के कार्य को तीव्र गति देेते हुए पूर्ण करें। मुख्यमंत्री मनोहर लाल गुरूवार को विडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से उपायुक्तों के साथ विभिन्न योजनाओं की विस्तार से समीक्षा कर रहे थे।

डीएपी खाद की उपलब्धता की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि डीएपी की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित रखी जाए। इस पर आला अधिकारियों ने जानकारी दी कि नवंबर में 1 लाख 20 हजार मिट्रिक टन मिलेगा। मुख्यमंत्री ने जलभराव की स्थिति की विस्तृत समीक्षा करते हुए जल निकासी की व्यवस्था की मजबूती के निर्देश दिए। उन्होंने चीनी मिलों को शुरू करने से पहले हर प्रकार की व्यवस्थाओं को पूर्ण करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर ने कहा कि कुछ जिलों में पहले व दूसरे चरण की इन्कम वैरिफिकेशन के कार्य को विशेष रूप से गति देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि यह कार्य जल्द पूरा करें, जिसके पश्चात खंड स्तर, निगम व परिषद स्तर पर मेले लगाये जायेेेंगे। मेलों में योजना के अंतर्गत आने पात्र व्यक्तियों को आमंत्रित करते हुए उन्हें स्व-रोजगार तथा प्लेसमेंट में मदद दी जाएगी। इस दौरान प्रदेश के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने भी कहा कि प्रधानमंत्री ने विदेश भ्रमण से लौटने के बाद सर्वप्रथम कोरोना वैक्सिनेशन की समीक्षा की है, जिससे स्पष्टï है कि यह कितना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी टीकाकरण के लिए लक्ष्य निर्धारित किया है।

इस मौके पर उपायुक्त कृष्ण कुमार ने भरोसा दिया कि सभी दिशा-निर्देशों की ईमानदारी से पूर्ण अनुपालना की जाएगी। इन्कम वैरिफिकेशन के कार्य को तीव्रता प्रदान कर अति शीघ्र पूरा किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि इन्कम वैरिफिकेशन के सभी चरणों को पूरा करने के लिए तीव्र गति दें। किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार नहीं की जाएगी। साथ ही उन्होंने बताया कि शुगर मिल्ज गत माह शुरू की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि वैक्सिनेशन के लक्ष्य को भी पूरा किया जाएगा। उन्होंने आम जनमानस से भी अपील की कि वे कोरोना संरक्षण के लिए वैक्सीन अवश्य लगवायें।