April 30, 2024

चार जोन में बंटेगा हरियाणा कला परिषद, सांस्कृतिक केंद्र में बदलेगा बाल भवन

Hisar/Alive News : हरियाणा के विभिन्न क्षेत्रों की संस्कृति का पूरे हरियाणा में आदान-प्रदान हो, इसके लिए हरियाणा कला परिषद को चार जोन में बांट दिया गया है। हरियाणा कला परिषद पंचकूला पहले की तरह मुख्यालय होगा, जबकि गुरुग्राम, कुरूक्षेत्र, रोहतक और हिसार इसके क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्र होंगे। चारों केंद्रों के लिए प्रदेश सरकार ने निदेशकों की घोषणा भी कर दी है।

सोमवार को चारों नए निदेशकों की मुख्यमंत्री के साथ बैठक होगी और फिर कला परिषद के उपाध्यक्ष को रिपोर्ट करेंगे। वरिष्ठ रंगकर्मी संजय भसीन को सांस्कृतिक केंद्र हिसार का निदेशक नियुक्त किया गया है। इसी हफ्ते सभी क्षेत्रीय निदेशक अपने-अपने केंद्रों पर ज्वाइन करेंगे।

हिसार बाल भवन को सांस्कृतिक केंद्र में तब्दील करने के फैसले पर हिसार के अभिनय रंगमंच सहित विभिन्न नाट्य कर्मियों और कलाकारों ने खुशी जताते हुए सरकार के इस फैसले का स्वागत किया। हिसार बाल भवन में समय समय पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम, सांस्कृतिक संध्या, थिएटर फेस्टिवल, जिला युवा महोत्सव सहित अनेक कार्यक्रम होते रहते हैं। हिसार के रंगकर्मियों एवं कलाकारों की लंबे समय से मांग की थी कि बाल भवन को विस्तार देकर रंगकर्मियों के लिए सुविधाएं मुहैया करवाई जाए, ताकि संस्कृति का प्रचार-प्रसार हो सके। अब जल्द ही बाल भवन का स्वरूप बदलता हुआ नजर आएगा।

हरियाणा कला परिषद को चार हिस्सों में बांटने की सूचना मिली है। हिसार बाल भवन को सांस्कृतिक केंद्र बनाने से सांस्कृतिक गतिविधियां बढ़ेंगी और हिसार में कला क्षेत्र का विकास होगा। संजय भसीन के नेतृत्व में हिसार के रंगकर्मियों और कलाकारों को ओर अधिक मौका मिलेगा। वरिष्ठ रंगकर्मी संजय भसीन को निदेशक बनाने पर बहुत-बहुत बधाई- मनीष जोशी, नाटककार एवं निर्देशक, अभिनय रंग मंच हिसार।

सरकार का मकसद है कि पूरे प्रदेश में संस्कृति का आदान-प्रदान हो। हिसार बाल भवन का दायरा बढ़ाया जाएगा और कायाकल्प होगा। हमारी पहली कोशिश रहेगी कि बाल भवन थिएटर को पूरी तरह से एयरकंडीशन बनाया जाए और बैठने व लाइटिंग आदि का प्रबंध अच्छा हो। रंगमंच को लेकर हिसार में सबसे अधिक काम हो रहा है। मैं कलाकरों के साथ हूं और जितना काम हिसार में हो रहा है, उसके हिसाब से उन्हें सुविधाएं मुहैया करवाना मेरी प्राथमिकता रहेगी- संजय भसीन, वरिष्ठ रंगकर्मी एवं चयनित डायरेक्टर, सांस्कृतिक केंद्र हिसार।

ये हैं चार नए सेंटर और डायरेक्टर
बाल भवन, गुरुग्राम में क्षेत्रीय केन्द्र के रीजनल डायरेक्टर अजय सिंगल होंगे। क्षेत्रीय केन्द्र, कुरुक्षेत्र का कार्यालय इन्द्रधनुष सभागार सेक्टर पांच पंचकूला में होगा और महेश जोशी, इसके क्षेत्रीय निदेशक होंगे। अपने कई गीतों से चर्चित हुए व प्रदेश में पिछले 25 साल से कला के क्षेत्र में कार्यरत बॉलीवुड गायक गजेंद्र फौगाट को रोहतक केन्द्र का रीजनल डायरेक्टर नियुक्त किया गया है। हिसार के रीजनल डायरेक्टर विख्यात रंगकर्मी संजय भसीन होंगे। इनका कार्यालय हिसार में होगा।