May 4, 2024

हरियाणा: बीते 24 घंटे में आये कोरोना के 140 नए मामले, 18 की मौत

Chandigarh/Alive News: कोरोना का असर प्रदेश में अब कम होने लगा है। बीते 24 घंटे में प्रदेश में 140 नए केस मिले है और 18 मरीजों की मौत हुई है। प्रदेश के किसी भी जिले में 20 से अधिक नए केस नहीं मिले हैं। जबकि ठीक होने वालों की संख्या अधिक है। इस समय एक्टिव केस घटकर 1927 रह गए हैं। एक दिन की पॉजिटिविटी दर की बात करें तो 0.50 रह गई है और रिकवरी दर बढ़कर 98.53 प्रतिशत हो गई है। 

मिली जानकारी के अनुसार कोरोना से सबसे अधिक हिसार में तीन की मौत दर्ज की गई। जींद, करनाल, पानीपत व भिवानी 2-2, गुरुग्राम, यमुनानगर, सिरसा, झज्जर, पलवल, कैथल व नूंह में 1-1 मरीज की मौत हुई। अब तक कोरोना से कुल 9315 मरीजों की मौत हो चुकी है।

प्रदेश में शुक्रवार तक 8305690 लोगों का टीकाकरण हो चुका है। शुक्रवार को 108008 ने पहली और 32400 ने वैक्सीन की दूसरी डोज ली। मेगा ड्राइव के दौरान जहां एक ही दिन में लाखों लोगों का टीकाकरण किया गया था, इसके बाद इंजेक्शन देने में कमी आ गई थी। शुक्रवार को 1.32 लाख से अधिक का टीकाकरण किया गया।

संभावित तीसरी लहर को देखते हुए 33 अस्पतालों में पीएसए प्लांट लगाए जा रहे हैं। इनमें 22 जिला अस्पताल हैं, जबकि 11 सब डिविजनल अस्पताल हैं। खास बात ये है कि ये प्लांट बड़े उद्योग घरानों के सीएसआर फंड से स्थापित किए जा रहे हैं। एनएचएआई और डीआरडीओ के सहयोग से ये प्लांट लगाए जा रहे हैं। इनमें से कई स्थानों पर प्लांट चालू हो चुके हैं, जबकि अन्य पर तेजी से काम चल रहा है। सभी के लिए सरकार ने डेडलाइन तय कर दी है। 

फरीदाबाद, सोनीपत, करनाल, अंबाला, पंचकूला व हिसार में पहले से ही ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जा चुके हैं। इसके अलावा, मेडिकल कॉलेजों में भी पहले से ही ऑक्सीजन प्लांट हैं। प्रदेश सरकार पहले से ही आदेश जारी कर चुकी है कि निजी अस्पताल भी प्लांट लगाएं, जो प्लांट नहीं लगाएगा, उसके पास कोरोना के मरीज दाखिल नहीं हो सकेंगे। राज्य ड्रग कंट्रोलर नरेंद्र आहूजा विवेक ने बताया कि प्लांट को लेकर तेजी से काम चल रहा है। इनके चालू होने के बाद प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी नहीं रहेगी।

यहां स्थापित किए जाने हैं प्लांट
अंबाला, अंबाला कैंट, नारायगणगढ़, चौरमस्तपुर, भिवानी, चरखी दादरी, फरीदाबाद, फतेहाबाद, टोहाना, रतिया, गुरुग्राम, हिसार, हांसी, झज्जर, बहादुरगढ़, जींद, कैथल, करनाल, नीलोखेड़ी, कुरुक्षेत्र, शाहाबाद, नारनौल, मेवात, पलवल, पंचकूला, पानीपत, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा, सोनीपत, यमुनानगर व जगाधरी अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने हैं।