May 3, 2024

गंदगी की भेट चढ़ा पल्ला छठ घाट… प्रशासन सुस्त

Alive News/Poonam Chauhan  : पूर्वी भारत के लोकप्रिय त्यौहार छठ ने अपनी दस्तक दे दी है जिसको लेकर मार्किट और शहर के अलग-अलग छठ घाट बनकर तैयार हैं। राजनेताओं को अपनी राजनीति करने का एक विशेष मंच मिल गया है, शहर के सभी राजनेता छठ घाट की तैयारी और साफ-सफाई कराने में व्यस्त हैं। लेकिन शहर का एक छठ घाट ऐसा भी है जोकि अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहा है।

आगरा कैनाल पर बना पल्ला का छठ घाट जो कि गंदगी और कीचड़ में कहीं दब गया है। आलम यह है कि छठ घाट कूड़े के ढ़ेर में तब्दील हो चुका है, बल्लभगढ़ पुल के निर्माण कार्य को लेकर आगरा कैनाल का पानी रोक दिया गया था, जिसको लेकर नहर का पानी सूखा हुआ है। वहीं दिवाली पर घर से निकलने वाला कूड़ा और दीवाली के बाद पूजन सामग्री का अपशिष्ट जोकि लोगों ने जल में प्रवाहित करने की बजाय नहर के कीचड़ में लाकर फेंक दिया। जिससे यहां कूड़े का ढ़ेर लगा हुआ है और यहां छठ घाट कूड़े के बीच फस कर रह गया है।

छठ पर्व को मात्र 1 दिन ही शेष बचा है लेकिन प्रशासन लोगों की आस्था को दरकिनार करते हुए ना तो अभी तक छठ घाट की सफाई और ना ही नहर के पानी को चालू करने पर कोई ध्यान दे रही है। आपको बता दें पिछले कई सालों से हजारों श्रद्धालु यहां पूजा अर्चना करने आते हैं लेकिन प्रशासन की अनदेखी के कारण शायद इस बार छठ पर्व करने वाले लोगों को निराशा हाथ लग सकती है।

क्षेत्र के विधायक और पार्षद लोगों की आस्था को दरकिनार कर अपने कार्यों में मशगूल है, वोटबैंक करने वाले राजनेताओं को मात्र चुनाव के समय ही लोगों की याद आती है। जिसका खामियाजा पूर्वाचल के लोग भुगत रहे है। आपको बता दें प्रत्येक वर्ष यहां हजारों लोगों का तांता लगा रहता है लेकिन इस बार यहां श्रद्धालु कैसे अपनी पूजा अर्चना करेंगे। जिन्होंने पिछले कई सालों से यहां अपनी बेदियांं बनवा रखी है, आपको बता दें प्रशासन की तरफ से अभी तक इस घाट की कोई सफाई नहीं की गई।

क्या कहता है पूर्वांचल समाज
शहर में जहां-जहां छठ घाट हैं उनकी सफाई खुद संस्थाओं के सेवादारों द्वारा की जा रही है, फरीदाबाद नगर निगम क्या सफाई कराएगा वह तो खुद नगर निगम में तब्दील हो गया है।
-सुबेदार सुमन, पूर्व मेयर एवं मुख्य संरक्षक, सामूहिक पूर्वांचल सभा।


– क्या कहते है पार्षद
छठ घाट की गंदगी अभी नॉलेज में नहीं है, अभी त्यौहार में कुछ समय है। अगर ऐसा है तो प्रशासन से बात करके छठ घाट की सफाई करवाई जाएगी।
-जितेन्द्र यादव, पार्षद वार्ड-22, नगर निगम फरीदाबाद।

– क्या कहते है विधायक
मैं दिवाली से पहले ही पल्ला नहर छठ घाट की सफाई को लेकर जिला उपायुक्त और सिंचाई विभाग को पत्र लिख चुका है। अगर घाट की सफाई नही हुई है तो संबंधित अधिकारियों को से कहकर करवा दी जाएगी।
-ललित नागर, कांग्रेसी विधायक तिगांव विधानसभा।