May 4, 2024

हाफ़िज़ सईद ने कश्मीरी मुद्दे पर फिर किया जंग का एलान

New Delhi/Alive News : मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को पाकिस्तान सरकार ने गुरुवार देर रात रिहा कर दिया है। आजाद होने के तुरंत बाद ही हाफिज सईद ने ट्विटर हैंडल @jamatudDawaPak के जरिए एक वीडियो शेयर कर भारत को कश्मीर मुद्दे पर धमकी दी है। उसने कहा है कि वह कश्मीर मुद्दे पर भारत से पीछे नहीं हटेगा बल्कि वह उसका डटकर सामना करेगा।

उसने यह भी कहा कि वह पाक के लोगों को एकजुट करके कश्मीरियों को आजादी दिलाने में हरसंभव मदद करेगा। मालूम हो कि संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका द्वारा हाफिज सईद को आतंकी घोषित किया जा चुका है। इसके साथ ही जमात-उद-दावा और लश्कर-ए-ताइबा के प्रमुख सईद पर अमेरिकी सरकार ने एक करोड़ डॉलर (65 करोड़ रुपये) का ईनाम घोषित कर रखा है। पाकिस्तान सरकार ने उसे इस साल जनवरी में नजरबंद किया गया था, लेकिन बुधवार को अदालत ने उसे नजरबंदी से रिहा करने का आदेश दिया।

रिहाई पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका द्वारा आतंकी घोषित किए जा चुके सईद की रिहाई से यह साफ हो गया है कि पाकिस्तान आतंकवाद का जहर फैलाने वाले के खिलाफ कार्रवाई को लेकर कतई गंभीर नहीं है। प्रवक्ता ने इस बात से इनकार किया है कि अमेरिका का डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन पाकिस्तान से पैदा होने वाले आतंकवाद के खिलाफ नरम नीति अपना रहा है।

उन्होंने कहा कि इस मामले में भारत और अमेरिका के बीच कोई मतभेद नहीं है। दोनों देश इस वैश्विक बुराई को जड़ से खत्म करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं। सईद की रिहाई से यह भी स्पष्ट हो गया है कि पाकिस्तान आतंकियों को मुख्यधारा में शामिल करने की कोशिश कर रहा है।

पाक के गैर नाटो सहयोगी का दर्जा रद्द करे अमेरिका
वाशिंगटन। अमेरिकी रक्षा विशेषज्ञों ने ट्रंप सरकार से पाकिस्तान के गैर नाटो प्रमुख सहयोगी का दर्जा रद्द करने का आग्रह किया है। उनका कहना है कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकी घोषित किए गए सईद की रिहाई के बाद पाकिस्तान यह दावा नहीं कर सकता है कि वह आतंकवाद से लड़ रहा है। उसकी रिहाई अमेरिका के लिए विचलित करने वाली खबर है क्योंकि मुंबई हमले में उसके भी कई नागरिक मारे गए थे।