May 16, 2022

ज्ञानवापी मामला : कोर्ट ने सर्वे कमिश्नर बदलने की मांग को किया खारिज, 17 मई से पहले सर्वे के दिए आदेश

New Delhi/Alive News : ज्ञानवापी मामले में कोर्ट ने सर्वे कमिश्नर को बदलने की मांग को खारिज कर दिया है। वहीं कोर्ट के इस फैसले से मुस्लिम पक्ष को बड़ा झटका लगा है। मिली जानकारी के अनुसार ज्ञानवापी मामले में सर्वे कमिश्नर अजय मिश्र नहीं हटाए जाएंगे। कोर्ट ने दो और सहायक कमिश्नर नियुक्त किए हैं। अजय मिश्र के साथ विशाल सिंह सहायक कमिश्नर नियुक्त किया है।

जानकारी के मुताबिक 17 मई से पहले सर्वे किया जाएगा और पूरे इलाके की वीडियोग्राफी भी होगी। सर्वे के दौरान दोनों पक्ष के लोग मौजूद रहेंगे। सर्वे का विरोध करने वालों पर मुकदमा दर्ज होगा। कोर्ट ने कहा कि 17 मई से पहले कार्रवाई को पुख्ता करें।

कोर्ट ने 17 मई को सर्वे रिपोर्ट पेश करने के आदेश दिए हैं। शासन प्रशासन के सहयोग से कार्रवाई होगी। सुबह नौ से 12 तक सर्वे किया जाएगा। बाधा उत्पन्न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

बता दें, कि श्रृंगार गौरी के रोजाना दर्शन पूजन की मांग को लेकर पांच महिलाओं की ओर से दायर वाद पर बीते आठ अप्रैल को अदालत ने अजय कुमार मिश्र को एडवोकेट कमिश्नर नियुक्त करते हुए ज्ञानवापी परिसर का सर्वेक्षण कर दस मई तक अदालत में रिपोर्ट प्रस्तुत करने का आदेश दिया था।

छह मई को कमीशन की कार्यवाही शुरू तो हुई लेकिन पूरी नहीं हो सकी। सात मई को अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी ने अदालत में प्रार्थना पत्र देकर एडवोकेट कमिश्नर बदलने की मांग कर दी। इस प्रार्थना पत्र पर तीन दिनों से अदालत में सुनवाई चली। आज चौथे दिन फैसले आया।

Related articles

जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, इतिहास और इस साल की थीम

New Delhi/Alive News: आज 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस है. हर साल इस दिन जनसंख्या नियंत्रण के उद्देश्य से विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है। देश में जनसंख्या विस्फोट ने हमारे विकास को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है। जितनी बड़ी देश की जनसंख्या, उतनी बड़ी समस्याएं। इसलिए बढ़ी हुई जनसंख्या को कम करना हमारे […]

अनलॉक दिल्ली : खुल गई दुकानें और बाज़ार, कई जगह अब भी हो रही नियमों की अनदेखी

New Delhi/Alive News : कोरोना वायरस के मामले कम होते ही दिल्ली में अब कुछ राहत दी गई हैं. सोमवार से दिल्ली में अनलॉक 3 की शुरुआत हो गई है और अब लगभग पूरी दिल्ली को खोल दिया गया है. लेकिन सोमवार की सुबह दिल्ली वालों के लिए राहत के साथ कुछ आफत भी लेकर […]