May 8, 2024

गुजरातः कांडला बंदरगाह पर 1439 करोड़ की हेरोइन जब्त, आरोपी पंजाब से गिरफ्तार

New Delhi/Alive News: गुजरात के एटीएस अधिकारियों को कांडला बंदरगाह पर एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। गुजरात एटीएस की टीम ने राजस्व खुफिया निदेशालय के साथ मिलकर एक संयुक्त रूप से कांडला के बंदरगाह पर एक आयातित खेप की जांच कर रहे थे इस जांच के दौरान उन्होंने भारी मात्रा में मादक पदार्थ (हेरोइन) जब्त की है। यह खेप ईरान के बंदरगाह से कांडला बंदरगाह पहुंची थी। 17 कंटेनरों में 10,318 बैग में हेरोइन की खेप अधिकारियों ने बरामद की जिसका वजन लगभग 400 मीट्रिक टन बताया जा रहा है।

ईरान से आयात की गई इस खेप को जिप्सम पाउडर बताया गया था लेकिन जांच के बाद इसमें भारी मात्रा में हेरोइन जब्त की गई है। जांच टीम ने तेजी दिखाते हुए आयातक को भी गिरफ्तार कर लिया है। खबर मिलने तक बंदरगाह पर जांच जारी थी। आयातक ने अपना पता उत्तराखंड का लिखवाया था लेकिन वो अपने पते पर नहीं मौजूद था। इसके बाद डीआरई ने पूरे देश में छापेमारी की और आयातक लगातार अपना ठिकाना और अपनी पहचान बदलता रहा। जांच एजेंसी ने उसे पंजाब से गिरफ्तार कर लिया वो पंजाब के एक गांव से पकड़ा गया और गिरफ्तारी के दौरान आरोपी ने टीम का विरोध किया और भागने की कोशिश भी की थी।

फिलहाल जांच टीम ने आयातक को नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस अधिनियम 1985 के नियमों के तहत गिरफ्तार किया 24 अप्रैल को आरोपी को अमृतसर न्यायालय में पेश किया गया था जिसके बाद कोर्ट ने उसे ट्रांजिट रिमांड पर गुजरात के भुज में भेज दिया है। डीआरआई ने बताया, ‘अब तक 205.6 किलोग्राम हेरोइन, जिसकी कीमत बाजार में कीमत 1439 करोड़ रुपये बताई जा रही है बरामद की गई है।