May 4, 2024

शहर की अधिकांश ग्रीनबेल्ट से हरियाली गायब, कुछ अतिक्रमण की चपेट में

Faridabad/Alive News : नगर निगम अधिकारियों की अनदेखी के कारण शहर की ग्रीनबेल्ट से हरियाली धीरे-धीरे खत्म होती जा रही है। इन दिनों ज्यादातर ग्रीनबेल्ट पर अवैध कब्जे और सूखे हुए पौधे नजर आ रहे हैं। बागवानी विभाग को इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता है।

ग्रीन बेल्ट पर्यावरण को सुरक्षित करने के लिए आवश्यक हैं, लेकिन शहर में इनकी स्थिति दयनीय नजर आ रही है। एनआईटी पांच रेलवे रोड की ग्रीन बेल्ट से हरियाली गायब है। इसके अलावा ग्रीनबेल्ट क्षतिग्रस्त भी है। लावारिश पशुओं का यहां जमावड़ा रहता है। ग्रीन बेल्ट पर पौधे नाम मात्र हैं। ग्रीन बेल्ट को पर्यावरण संरक्षण के लिए बनाया जाता है लेकिन ग्रीन बेल्ट पर पेड़ पौधों की बजाएं लोगों का अतिक्रमण और पार्किंग देखी जा रही है।

यहां भी है दिक्कत
स्मार्ट सिटी में अधिकांश ग्रीन बेल्ट अतिक्रमण की वजह से खो गए हैं। नगर निगम और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण आए दिन कब्जे और अतिक्रमण हटाने के अभियान चलाते हैं, लेकिन ग्रीनबेल्ट की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ग्रीनबेलट पर झुग्गी बस्ती, अवैध कारोबार व कबाड़ियों का कब्जा है। नीलम बाटा रोड, बीके चौक से केएल मेहता कॉलेज मार्ग, एनआईटी तीन ईएसआईसी मार्ग, एनआईटी एक दो चौक सहित अलग अलग हिस्सों में बनी ग्रीनबेल्ट से हरियाली गायब है। कुछ हिस्सों की ग्रीनबेल्ट की देखरेख का जिम्मा फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण के पास है। अधिकारियों की मानें तो ग्रीनबेल्ट की स्थिति में सुधार कार्य जारी है।