July 8, 2024

एमडीएच और एवेरेस्ट को हरी झंडी

New Delhi/Alive News: मई के महीने में एफएसएसएआई ने एमडीएच और एवरेस्ट के सैंपल की जांच की और उसमें एथिलीन ऑक्साइड (ईटीओ) नहीं पाया गया। जांच में एवरेस्ट और एमडीएच मसालों के 34 सैंपल शामिल थे, जिनमें से 9 महाराष्ट्र और गुजरात में एवरेस्ट की सुविधाओं से और 25 दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान में एमडीएच की सुविधाओं से लिए गए थे।
मिंट की रिपोर्ट के अनुसार, नियामक संस्था ने 2,200 नमूनों का परीक्षण किया, जिनमें से 111 मसाला उत्पाद बुनियादी मानकों को पास नहीं कर पाए। ऐसे मसाला निर्माताओं का लाइसेंस तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया गया है और उत्पादन बंद कर दिया गया है। यह भी बताया गया है कि एफएसएसएआई के तहत परीक्षण केंद्रों की संख्या कम है और इसलिए उन कंपनियों की सूची तैयार करने में समय लग रहा है जिनके लाइसेंस रद्द करने की आवश्यकता है।

अधिकारियों के अनुसार, रद्द किए गए लाइसेंसों में से अधिकांश केरल और तमिलनाडु के छोटे मसाला निर्माताओं के हैं, साथ ही गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश ब्रांड भी जांच के दायरे में हैं। इन 111 कंपनियों में से अधिकांश छोटी हैं और उनसे संपर्क नहीं किया जा सका क्योंकि उनके पास आधिकारिक वेबसाइट, संपर्क नंबर या ईमेल आईडी नहीं हैं।