March 28, 2024

हरियाली तीज पर जूनियर रेडक्रॉस और RWA का हरित अभियान

Faridabad/Alive News : हरियाली तीज के अवसर पर राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एन एच तीन फरीदाबाद की जूनियर रेड क्रॉस, आर डब्ल्यू ए, सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड एवं सैक्टर-29 फरीदाबाद के निवासियों ने हरियाली तीज के अवसर पर सैक्टर 29 के पार्कों और सामुदायिक केन्द्र में पौधारोपण किया।

जूनियर रेडक्रॉस और ब्रिगेड अधिकारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा ने बताया कि आज नीम, फाइकस, अशोक, चांदनी और रात की रानी इत्यादि के पौधे लगाए गए। इस मुहिम में आर डब्ल्यू ए के महासचिव सुबोध नागपाल, सुनील अग्रवाल, एस सी गोयल, नारायण सिंह, पी डी गर्ग, एस एस बागला, दीपक यादव, एस के सिंगला, शंभू, संजय जैन, धर्मवीर, आदि ने सराहनीय योगदान दिया।

ये सभी पौधे जे ई बागवानी नरेंद्र और सुनील अग्रवाल एम डी, पीयूष इंजीनियर्स ने उपलब्ध करवाए। मनचन्दा ने कहा कि हरियाली तीज पर पौधे लगाने का विशेष महत्व होता है हरियाली तीज सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है। इस तीज को श्रावणी तीज के नाम से भी जाना जाता है सावन महीने में होने वाली बारिश के कारण इस तीज के समय पूरी पृथ्वी हरी भरी हो जाती है इसलिए इस तीज को हरियाली तीज के नाम से जाना जाता है।

इस बार हरियाली तीज पर एक विशेष संयोग भी बन रहा है जिसके कारण इसका महत्‍व और बढ़ गया है। आज हरियाली तीज के दिन बुधवार है, जिसका संबंध हरे रंग से है हरियाली तीज के दिन हरे रंग के कपड़े पहनने का भी प्रचलन है। श्रावण मास में प्रकृति भी हरे रंग का आवरण ओढ़े हुए है। आज सेक्टर 29 में रेडक्रॉस सदस्यों और रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन के सदस्यों ने पौधे लगाने और पर्यावरण संरक्षण में सहयोग करते हुए सभी से निवेदन किया कि जैसी हरियाली हमें श्रावण मास में मिल रही है.

हम सभी को ऐसी हरियाली वर्ष पर्यन्त मिलनी चाहिए जिस के लिए हमें पौधे लगा कर इन की देखभाल संतान की तरह करनी होगी। मनचन्दा और महासचिव सुबोध नागपाल ने सभी सदस्यों का हरियाली तीज पर पर्यावरण संरक्षण में मिलजुल कर सहयोग करने के लिए धन्यवाद अर्पित किया।