May 17, 2024

मास्टर डिग्री वालो के लिए शानदार मौका, मिलेगी 34000 की नौकरी

Delhi/Alive News: दिल्ली अधीनस्थ कर्मचारी चयन बोर्ड ने वेलफेयर ऑफिसर, प्रोबेशन ऑफिसर और प्रिजन वेलफेयर ऑफिसर के पदों पर भर्ती निकाली है।मिली जानकारी के अनुसार डीएसएसएसबी द्वारा कुल 80 रिक्त पदों पर भर्ती होगी. इसके लिए आवेदन डीएसएसएसबी की अधिकारक वेबसाइट dsssbonline.nic.in पर जाकर करना है। 2 से 8 दिसंबर के रोजगार समाचार पत्र में प्रकाशित भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार इसके लिए आवेदन 5 दिसंबर से शुरू होकर तीन जनवरी 2024 तक चलेगा ।

वेलफेयर ऑफिसर, प्रोबेशन ऑफिसर और प्रिजन वेलफेयर ऑफिसर के पदों पर भर्तियां समाज कल्याण विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग में होंगी। पात्रता मानदंड, ऑनलाइन आवेदन करने के चरण और अन्य महत्वपूर्ण विवरण नीचे दिए जा रहे हैं।

योग्यता

वेलफेयर ऑफिसर, प्रोबेशन ऑफिसर और प्रिजन वेलफेयर ऑफिसर पदों के लिए उम्मीदवारों को सोशल वर्क या सोशियोलॉजी में मास्टर किया होना चाहिए या क्रिमिनोलॉजी में पीजी किया होना चाहिए। साथ ही 12वीं हिंदी विषय से पास होना चाहिए। इसके अलावा कम से कम एक साल सोशल वर्क फील्ड में काम का अनुभव की अपेक्षा है. उम्र सीमा की बात करें तो यह अधिकतम 30 साल होनी चाहिए।

सैलरी

वेलफेयर ऑफिसर, प्रोबेशन ऑफिसर और प्रिजन वेलफेयर ऑफिसर के पदों पर भर्ती होने के बाद वेतनमान 9300 – 34800/- + ग्रेड पे 4200 होगा।

अप्लीकेशन फीस

वेलफेयर ऑफिसर, प्रोबेशन ऑफिसर और प्रिजन वेलफेयर ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है। महिलाओं और एससी, एसटी, PwBD और एक्स सर्विसमैन उम्मीदवारों के लिए आवेदन फ्री है।

चयन प्रक्रिया

वेलफेयर ऑफिसर, प्रोबेशन ऑफिसर और प्रिजन वेलफेयर ऑफिसर पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा होगी। यह परीक्षा तीन घंटे की होगी। जिसमें 300 मार्क्स के 300 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में दो सेक्शन होंगे। पहले सेक्शन में मेंटल एबिलिटी व रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, इंग्लिश लैंग्वेज एवं कॉम्प्रिहेंशन, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड एवं डेटा इंटरप्रेटेशन से संबंधित बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। जबकि दूसरे सेक्शन में सोशल वर्क की पीजी डिग्री स्तर के बहुविकल्पीय सवाल पूछे जाएंगे। पेपर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होगा।