May 20, 2024

सरकार का बड़ा फैसला, अब 12 साल से कम आयु के बच्चों को भी लगेगी वैक्सीन

New Delhi/Alive News: देश में बढ़ रहे कोरोना मामलों के बीच बच्चों के वैक्सीनेशन से जुड़ी अच्छी खबर सामने आ रही है। अब 6 से 12 साल के बच्चों को कोरोना का टीका लगेगा। इस टीकाकरण के लिए कोवैक्सीन को मंजूरी दी गई है। इससे पहले मार्च के महीने में 12 से 15 साल तक के बच्चों को कोविड से बचाव के लिए वैक्सीन लगाया गया था। अब DCGI ने 6 से 12 साल के बच्चों को कोवैक्सीन लगाने का फैसला लिया है।

जानकारी के मुताबिक ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया यानी डीसीजीआई ने 5 से 12 साल के बच्चों को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए Corbevax वैक्सीन लगाने की भी इजाजत दे दी है। कोरोना वायरस के पिछले लहर में बच्चों पर ज्यादा गहरा असर नहीं पड़ा था लेकिन इस नए वेरिएंट XE का चपेट में बच्चे भी आ रहे हैं। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि को स्कूल खुलने के बाद इन मामलों में बढ़ातरी हो सकती है। हल्थ एक्सपर्ट की माने तो पिछले तीन हफ्तों में बच्चों में फ्लू जैसे लक्षणों में बढ़ोतरी नजर आई है।

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट XE के लक्षण
घबराहट
बुखार
हापोक्सिया
नींद या बेहोशी में बोलना
ब्रेन फॉग​
मानसिक भ्रम
वोकल कॉर्ड न्यूरोपैथी
हार्ट रेट हाई होना
त्वचा पर रैशेज या रंग बदलना

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट XE से बचने के लिए ये सावधानी बरतें
सभी को वैक्सीन जरूर लगवाना चाहिए और समय पर अपनी बूस्टर डोज लें। जब भी भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाएं हमेशा मास्क पहनकर रहें। पब्लिक प्लेस पर कपड़े के मास्क की जगह सर्जिकल मास्क या N95 मास्क का ही इस्तेमाल करें।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, लोगों से कम से कम 2 गज की दूरी बनाकर रखें। बाहर से आने के बाद हाथों को अच्छी तरह से सैनिटाइज करें और साबुन से धोएं। कहीं बाहर से आने पर नहाएं और अपने कपड़े वॉश करें। सर्दी-खांसी से बचाव रखें और गरारे करते रहें। इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फल और सब्जियों का सेवन करें।