May 3, 2024

सरकार ने आज से किए चार नए बदलाव, कॉमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता, किसान सम्मान निधि योजना के लिए KYC हुई जरूरी

New Delhi/Alive News : आज एक अगस्त कई बदलाव लेकर आया है। यह बदलाव आम जनता की जेब से जुड़ा है। इनका सीधा असर लोगों की जेब और जिंदगी पर पड़ेगा। एक तरफ सरकार ने आज से कॉमर्शियल गैस सिलेंडर सस्ता कर दिया है तो वहीं अब ITR फाइल करने के लिए 5 हजार रुपए लेट फीस चुकानी होगी।

कॉमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता
कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में 36 रुपए की कटौती की गई है। दिल्ली में 19 किलो वाले LPG सिलेंडर की कीमत 2012.50 रुपए से घटकर 1976.50 रुपए हो गई है। वहीं कोलकाता में पहले यह 2132.00 रुपए में मिलता था, लेकिन एक अगस्त से 2095.50 रुपए में मिल रहा है। जबकि घरेलू LPG सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ हैं। 14.2 किलो वाला सिलेंडर 6 जुलाई के रेट पर ही मिल रहा है। दिल्ली में ये 1053 रुपए में ही लोगों को मिलेगा।

चेक भुगतान नियम में बदलाव
बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने चेक भुगतान के नियम में बदलाव किया है। अब से 5 लाख या उससे अधिक अमाउंट वाले चेक के भुगतान के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम अनिवार्य होगा। ये बदलाव चेक पेमेंट को सेफ बनाने और बैंक फ्रॉड को रोकने के लिए किया गया है।

आज से ITR फाइल पर लगेगी लेट फीस
अब लोगों को लेट ITR फाइल करने पर ज्यादा पैसै देने होंगे। अगर किसी इंडिविजुअल टैक्सपेयर की सालाना आय 5 लाख रुपए से ज्यादा है, तब उसे 5 हजार रुपए की लेट फीस देनी होगी। अगर टैक्सपेयर की ऐनुअल इनकम 5 लाख रुपए से कम है, तब उसे लेट फीस के रूप में 1,000 रुपए भरने होंगे।

किसान सम्मान निधि के लिए KYC जरूरी
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए KYC को अनिवार्य कर दिया गया है। अब से इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए KYC कराना होगी।