May 2, 2024

पैरी अर्बन कल्चर को बढ़ावा दे रही है सरकार: डा.यादव

किसान आयोग के चेयरमैन किसानों से हुए रूबरू

Surajkund/ Alive News: हरियाणा किसान आयोग के चेयरर्मन डा.आर.के यादव ने कहा कि पैरी अर्बन कल्चर किसान की बेहतर उत्पादकता के साथ-साथ आर्थिक संपन्नता की ओर ले जाएगा। ऐसे में किसानों को परंपरागत खेती के साथ ही जरूरतानुसार खेती करनी होगी। डा यादव रविवार को सूरजकुंड में चल रहे द्वितीय एग्री लीडरशिप सम्मिट के दूसरे दिन हाल-2 में आयोजित सेमिनार में बोल रहे थे।
डा. आर.के यादव ने कहा कि पैरी अर्बन कल्चर को बढावा देना समय की जरूरत है और हमें इस बदलते परिवेश में इस सकारात्मक कदम में सहभागी बनना होगा।

उन्होंने प्रदेश भर से आए किसानों से आहवान किया कि तीन दिवसीय सम्मिट किसानों में नई उर्जा का संचार करने में अहम रहेगी। ऐसे में किसान हर प्रकार की कृषि से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। डा. यादव ने कहा कि परंपरागत खेती को छोड़कर आज किसानों को नए वैकल्पिक संसाधनों से अपनी खेती की आय में बढ़ोतरी, राज्य में परंपरागत खेती का बदलाव करते हुए आधुनिक स्वरूप के साथ किसानों का कौशल विकास किया जा रहा है। ताकि किसान विशेषकर युवा बेहतर उत्पादन के साथ स्वच्छ फसलों की बिक्री करते हुए आर्थिक संपन्नता की ओर आगे बढ़ें।
डा.यादव ने कहा कि हरियाणा के कृषि मंत्री ओमप्रकाा धनखड़ की दूरगामी सोच है। वे चाहते हैं कि किसान अपनी फसल उत्पादित करे और अच्छी पैकेजिंग करते हुए और बेहतर ढंग से मार्केटिंग करते हुए साधन संपन्न बने। उन्होंने कृषि मंत्री धनखड़ द्वारा इस प्रकार के आयोजन के लिए बधाई का पात्र बताया।सेमीनार में डा.यादव ने बताया कि किसान आयोग द्वारा अब युवाओं को अध्यनरत रहते हुए भी कृषि से जोड़ने का कार्य करने की योजना है। जिसके तहत किसान परिवार के बच्चों को नौंवी से बारहवीं तक कृषि सबंधित विषयों के साथ पढ़ाई कराई जाएग और उन्हें कृषि कुशलता का प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। इस मौके पर डा.एस.के.भाटिया, डा.बी.एस.तोमर, डा.सतेंद्र सिंह आर्य, अमित वात्सायन ने किसानों को पैरी अर्बन कल्चर खेती के बारे में विस्तार से जागरूक किया।