April 19, 2024

सरकार ने जेईई मेंस और जेईई एडवांस को बेहतर बनाने के लिए किया नए शीर्ष बोर्ड का गठन

New Delhi/Alive News : जेईई मेंस और जेईई एडवांस को पारदर्शी और बेहतर बनाने के लिए सरकार ने नए जेईई शीर्ष बोर्ड (जेईई एपेक्स बोर्ड) का गठन किया है। कुल 19 सदस्यीय बोर्ड की जिम्मेदारी आईआईटी मद्रास के पूर्व निदेशक प्रोफेसर भास्कर रामामूर्ति को दी गई है।

मिली जानकारी के अनुसार शिक्षा मंत्रालय के निदेशक (आईआईटी) प्रशांत अग्रवाल की ओर से इस संबंध में नोटिस जारी किया गया है। जिसका कार्यकाल 31 मार्च 2022 को समाप्त हो गया था। हालांकि बोर्ड पिछले बोर्ड की तुलना में काफी विस्तृत है।

साथ ही इसके कामकाज को बेहतर बनाने के लिए कुछ नए उपाय भी किए गए हैं। जेईई मेंस परीक्षा से जुड़ी नीति, नियम और व्यवस्था इस बोर्ड के अधिकार क्षेत्र में होगा। जेईई से संबधित प्रशासनिक विषय, वित्तीय निर्णय व अदालती मामलों की जिम्मेदारी भी इसी बोर्ड के पास रहेगी। जेईई मेंस व जेईई एडवांस की प्रक्रिया और बेहतर बनाने के लिए जेईई बोर्ड का गठन किया गया है। जे

एनटीए जेईई मेंस-2022 का आयोजन जून और जुलाई के दौरान दो चरणों में करेगा। जेईई मेंस के पहले चरण की परीक्षाएं 20 जून से शुरू हो रही है। यह परीक्षाएं पूरी होने के उपरांत अगले चरण की परीक्षाएं जुलाई के दौरान आयोजित की जाएंगी। इन दोनों ही परीक्षाओं में टॉप ढाई लाख क्वालिफाइड अभ्यर्थी जेईई एडवांस 2022 की परीक्षा में भाग लेंगे। जेईई मेंस और एडवांस की मेरिट से आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी, सामान्य इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिले होंगे।

15 मई तक भरें ऑनलाइन आवेदन पत्र
मेडिकल कॉलेजों में स्नातक में दाखिले की राष्ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा (नीट) 2022 के लिए अब अभ्यर्थी 15 मई तक ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं। छात्रों की मांग पर एनटीए ने ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की तारीख 15 मई रात 9 बजे तक बढ़ा दी है, जबकि अभ्यर्थी 15 मई की रात 11.50 मिनट तक फीस जमा करवा सकेंगे।