April 30, 2024

भारतीय नौसेना में नौकरी का सुनहरा मौका, 20 जनवरी तक कर सकते हैं आवेदन, पढ़िए खबर

New Delhi/Alive News: भारतीय नौसेना ने कार्यकारी और तकनीकी शाखा के लिए 10+2 (बीटेक) कैडेट प्रवेश योजना के तहत चार साल के बीटेक डिग्री कोर्स के लिए अविवाहित पुरुष और महिला उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन प्रक्रिया 6 जनवरी से शुरू हो गई है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। आवदेन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 20 जनवरी 2024 है।

भारतीय नौसेना बीटेक भर्ती अभियान के तहत 35 कार्यकारी और तकनीकी शाखा रिक्तियों को भरा जाएगा। योग्य उम्मीदवार कल से इन रिक्तयों के लिए आवदेन कर सकते हैं। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का जन्म 2 जनवरी 2005 और 1 जुलाई 2007 के बीच होना चाहिए। उम्मीदवारों को किसी भी बोर्ड से वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा (10+2 पैटर्न) या इसके समकक्ष परीक्षा भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित (पीसीएम) में कम से कम 70 प्रतिशत कुल अंकों और कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ अंग्रेजी में उत्तीर्ण होना चाहिए।

नौसेना मुख्यालय के पास जेईई (मेन) ऑल इंडिया कॉमन रैंक लिस्ट (सीआरएल) – 2023 के आधार पर एसएसबी के लिए आवेदनों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए कट-ऑफ तय करने का अधिकार सुरक्षित है। सभी उम्मीदवारों को अपनी रैंक के अनुसार भरना होगा आवेदन में सामान्य रैंक सूची (सीआरएल)। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के लिए एसएसबी साक्षात्कार मार्च से बैंगलोर/भोपाल/कोलकाता/विशाखापत्तनम में आयोजित किया जाएगा।