May 3, 2024

दो सप्ताह से ज्यादा खांसी होने पर कराएं जांच: सिविल सर्जन

Palwal/Alive News: सिविल सर्जन डॉ. ब्रह्म दीप की अध्यक्षता में सोमवार को टी.बी प्रोग्राम की बैठक का आयोजन किया गया। जिसमे टी.बी. रोग के बारे में चर्चा की गयी। स्वास्थ्य विभाग की प्रवक्ता डॉ. सुषमा चौधरी ने जानकारी दी कि आज डॉ. ब्रह्मदीप ने टी बी प्रोग्राम को प्रभावी रूप से लागू करने हेतु पूरे जिले के चिकित्सा अधिकारी एवं प्रवर चिकित्सा अधिकारी की मीटिंग ली गई।

इस मीटिंग में मुख्य रूप से उप सिविल सर्जन डॉ. रेखा सिंह मौजूद रही। टीबी प्रोग्राम के तहत सभी आशा वर्कर अपने पोस्टेड जगह पर जाकर लोगों के सैंपल कलेक्ट करती है। जिनको 2 हफ्ते से खांसी होंगी अथवा जिनके घर में पहले से ही टी.बी के मरीज हो उनके सैंपल कलेक्ट करती है ताकि ज्यादा-से-ज्यादा टी.बी के केस डिटेक्ट हो सके और उन्हें समय इलाज मिल सके।

सिविल सर्जन ने बताया कि अगर कोई व्यक्ति टी.बी के मरीज अस्पताल लेकर जाता है तो उससे इनाम के रूप में 500 रूपये दिए जाते है और दूसरा हर मरीज को भी उसके खाते में पोष्टिक खाना खाने के लिए सरकार द्वारा दिए जाते है। मरीज से जांच के दौरान ही उसका अकाउंट नंबर व आईडी नंबर लिया जाता है ताकि उसके अकाउंट में सीधा पैसा पहुंच सके।

डॉ. ब्रह्मदीप ने बताया यदि किसी भी व्यक्ति को अगर 2 हफ्ते से ज्यादा खांसी या फिर जिनके घर में पहले से ही टी.बी केस है तो वो सरकारी अस्पताल जाकर अपनी जांच करा सकते है। पब्लिक सेक्टर से 1450 केसेस व प्राइवेट सेक्टर से 450 केसेस का इस वक़्त टी.बी के मरीजों का हमारे पास इलाज चल रहा है।

सिविल सर्जन डॉ. ब्रह्मदीप ने सभी डॉक्टर्स को निर्देश दिए की टी.बी के केस आते है उन केस को पोर्टल पर अपडेट करे। सिविल सर्जन ने बैठक में टी बी की सभी रिपोर्टो का अवलोकन किया व जो उनमे कमियां मिली उन्हें दूर करने के सख्त आदेश दिए।