May 19, 2024

आदर्श जीवन शैली अपनाकर उच्च रक्तचाप से पाएं छुटकारा : रविंद्र कुमार

Faridabad/Alive news : गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल एनआईटी तीन की जूनियर रेडक्रॉस, सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड और गाइड्स ने प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में विश्व हाइपरटेंशन दिवस अर्थात विश्व उच्च रक्तचाप दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया दिया। जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड प्रभारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि इस बार की थीम अपने रक्तचाप को सटीक रूप से मापें, नियंत्रित करें और लंबे समय तक जीवित रहें। बदलती दिनचर्या के साथ हमारा रक्तचाप भी बढ़ रहा है।

ऐसे में बहुत आवश्यक है कि इस पर नियंत्रण पाया जाया क्योंकि विश्व का हर चौथा व्यक्ति इस समस्या से ग्रस्त है। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि एक सामान्य व्यक्ति का ब्लड प्रेशर एक सौ बीस अस्सी होता है। यदि यह एक सौ चालीस नव्वे या इस से ऊपर जाता है तो इस स्थिति को उच्च रक्तचाप कहा जाता है।

हाई ब्लडप्रेशर या हाईपरटेंशन का खतरा महिलाओं से ज्यादा पुरुषों में होता है। जीवन में हमें बहुत प्रकार की मीठी-कड़वी बातों से दो-चार होना पड़ता है। ऐसे में क्रोध आना स्‍वाभाविक है। परंतु क्रोध यदि आदत का रूप लें तो यह चिंताजनक है बात-बात पर क्रोध करने से हमारे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। तनाव फैमिली हिस्ट्री, गलत खानपान और बदलता लाइफ स्टाइल आदि से भी संभव है। इस से बचाव के लिए डाइट और लाइफ स्टाइल पर ध्यान देने की जरूरत है बल्कि तनाव को कम करना और शरीर को सक्रिय बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज भी बहुत जरूरी है।

खानपान में बदलाव के लिए नमक कम करें, साथ ही खाने में ऐसी सब्जियों, फलों का सेवन करें, जिनमें अतिरिक्त शुगर और सैचुरेटेड फैट्स की मात्रा ज्यादा न हों। रोजाना कम-से-कम टी मिनट एरोबिक और रेजिस्टेंस व्यायाम करने से भी इस बीमारी के होने की आशंका कम हो जाती है। उन्होंने पोस्टर बनाने वाली सभी छात्राओं का भी स्वागत किया।