September 19, 2024

इन घरेलू उपायों से करें किचन में घुसे कॉकरोचों का सफाया, पढ़िए खबर

Lifestyle/Alive News: घर में इधर-उधर घूमते हुए कॉकरोचों से आप भी परेशान हैं और कई तरह के उपाय करके थक चुके हैं। इसके साथ ही इन्हें भगाने के लिए उपयोग में लाने वाले केमिकल युक्त स्प्रे के इस्तेमाल से हो रही है, आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां तो घबराइए नहीं कुछ आसान से उपायों को अपनाकर आप इन्हें बिना मारे घर से दूर भगा सकतें हैं। सबसे पहले जरूरी काम है किचन और घर की सफाई, क्योंकि ये गंदगी में ही पनपते हैं। किचन के कैबिनेट हों या खुली हुई आलमारी के रैक, इनपर बिछे हुए अखबारों को हटा दें, क्योंकि ये इन्हीं के नीचे अंडे देते हैं और ध्यान न देने पर अपनी फौज खड़ी कर लेते हैं और फिर किचन सहित पूरे में आतंक फैलाते हैं, जो अनेक तरह की बीमारियों का कारण बनता है। तो आईए जानते हैं इनसे कैसे आसानी से आप छुटकारा पा सकते हैं

सिरका
सिरके की तेज गंध कॉकरोचों को भगाने में बहुत फायदेमंद है। इसलिए पानी और सिरके को बराबर मात्रा में मिलाकर आप इस पानी से किचन की सफाई करें और किसी स्प्रे बॉटल में भरकर किचन के हर कोनों में स्प्रे करें।

एसेंशियल ऑयल
एसेंशियल ऑयल जैसे लैवेंडर ऑयल, पेपरमिंट ऑयल और यूकेलिप्टस ऑयल की महक भी कॉकरोचों के भगाने का काम करते हैं। इसलिए इनकी कुछ बूंदों को थोड़े से पानी में मिक्स करें और स्प्रे बॉटल में भरकर कोनों पर छिड़काव करें।

कॉफी ग्राउंड
कॉफी ग्राउंड की तीखीगंध कॉकरोचों को अट्रैक्ट करने वाले फूड्स की महक को छिपाती है ये जिससे ये ऐसी जगहों पर नहीं पनपते। इसलिए जहां ये इकठ्ठे हो सकतें हैं, ऐसी जगहों पर आप किसी बर्तन में कॉफी ग्राउंड को रखें।

लहसुन
अनेक तरह के स्वास्थ्यवर्धक गुणों से युक्त लहसुन की तेज़ महक कॉकरोच को दूर भगाने में मदद करती हैं। इसलिए इन्हें छीलकर इनकी कलियों को उन स्थानों पर रखें जहां कॉकरोच आने की के आने की संभावना रहती है।

केरोसिन ऑयल
वैसे तो केरोसिन ऑयल की महक से घर में कुछ पल को अजीब सा महसूस हो सकता है लेकिन इसकी तेज़ महक कॉकरोच को दूर भगा सकती है। इसलिए किसी स्प्रे बॉटल में भरकर आग वाली जगहों से बचते हुए छिड़काव करें या फिर पानी में मिलाकर पोछा लगाएं।

नीम और नारियल तेल
नीम की पत्तियों को सुखाकर उसका पाउडर बनाएं और इसमें नारियल का तेल और लेवेंडर ऑयल की कुछ बूंदें मिक्स कर छोटी छोटी गोलियां बनाएं और उन स्थानों पर रखें जहां उनके आने की संभावना है।