September 20, 2024

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से मिलेगी राहत, लाइफस्टाइल में करें तीन मामूली बदलाव

Lifestyle/Alive News : कैंसर एक खतरनाक बीमारी है, जिसका इलाज सौ फीसदी ठीक करने की गारंटी नहीं देता है। ज्यादातर कैंसर का कारण हमारी अस्त-व्यस्त जीवनशैली और अनियमित दिनचर्या होती है। इससे कई प्रकार की बीमारियां शरीर में घर करने लगती हैं, जिनमें कैंसर एक मुख्य बीमारी है। हालांकि, कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचने के लिए लाइफस्टाइल में कुछ मामूली बदलाव लाकर इससे बचाव कर सकते हैं।

अमेरिकन कैंसर सोसायटी द्वारा की गई एक स्टडी के अनुसार भी सिर्फ लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने से 30 से ज्यादा उम्र के लोगों में 40% तक कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं ऐसे 3 मामूली बदलावों के बारे में, जिन्हें लाइफस्टाइल में शामिल करने से कैंसर का खतरा टल सकता है-

आज ही बंद करें स्मोकिंग
लगभग 90% लंग कैंसर से होने वाली मौत का कारण स्मोकिंग होता है। बीड़ी-सिगरेट या अन्य तरह की स्मोकिंग में इस्तेमाल होने वाले तंबाकू में ऐसे कई केमिकल मौजूद होते हैं, जो सेल्स के डीएनए को नष्ट करते हैं। इसमें मौजूद निकोटिन स्मोकिंग के एडिक्शन के लिए जिम्मेदार होता है। इसके स्मोक में ऐसे कार्सिनोजन पाए जाते हैं, जो कैंसर को बढ़ावा देते हैं। ऐसे में स्मोकिंग बंद कर आप लंग कैंसर के बहुत बड़े खतरे से बच सकते हैं।

डाइट का रखें खास ख्याल
हाई फैट और लो फाइबर डाइट से मोटापा बढ़ता है, जिससे बॉवेल, लंग, प्रॉस्टेट, यूटरिन के कैंसर का खतरा सीधे रूप से बढ़ जाता है। ऐसे में ढेर सारे बीन्स, दाल, फल, सीड्स, लीन मीट, हरी सब्जियां, नट्स आदि का सेवन करने से इन कैंसर के खतरे काफी हद तक टाला जा सकता है। साथ ही स्ट्रीट फूड, जंक और प्रोसेस्ड फूड, पैकेज्ड फूड, फैटी रेड मीट, हैवी सॉल्टेड फूड, आर्टिफिशियल स्वीटनर से परहेज करें।

नियमित चेकअप कराएं
कुछ कैंसर ऐसे होते है, जिनका पता बहुत देर से चलता है। ऐसे में इनका इलाज करना भी मुश्किल हो जाता है। इसलिए नियमित रूप से कैंसर स्क्रीनिंग की सलाह दी जाती है। मैमोग्राफी जैसी स्क्रीनिंग महिलाओं को एक से दो साल में जरूर करवा लेनी चाहिए। कुछ इन्फेक्शन भी कैंसर के लिए जिम्मेदार होते हैं, जैसे हेपटाइटिस बी लिवर कैंसर का खतरा बढ़ाते हैं, स्क्रीनिंग से इनका पता भी समय रहते हो जाता है, जिससे कैंसर से बचना आसान हो जाता है।