January 28, 2022

हरियाणा उद्यम मेमोरेंडम और उद्यम 31 दिसंबर तक करवाएं रजिस्ट्रेशन

Faridabad/Alive News: जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने बताया कि हरियाणा उद्यम मेमोरेंडम और उद्योग रजिस्ट्रेशन एमएसएमई औद्योगिक क्षेत्र में मिलने वाले सभी लाभों के लिए एमएसएमई केंद्र फरीदाबाद द्वारा एक हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है। इस हेल्प डेस्क के फोन नंबर 7015698404 पर संपर्क करके जानकारी ले सकते हैं। पुराने उद्योग आधार पर मेमोरेंडम को नए उद्यम रजिस्ट्रेशन में व एचयूएम का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा जो कि हरियाणा सरकार द्वारा सभी उद्योगों को एकल मंच पर लाने की अनूठी पहल है।

उप निदेशक एमएसएमई दीपक वर्मा ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इस स्कीम के अंदर अंतर्गत केंद्र सरकार की स्कीमों, बैंक से ऋण लेने, हरियाणा सरकार की स्कीमों, लाइसेंस अथवा अप्रूवल लेने के लिए एक आवश्यक दस्तावेज है। जिला के सभी उद्यमियों तक स्कीमों का लाभ पहुंचाने के लिए जिला एमएसएमई केंद्र फरीदाबाद द्वारा यह हेल्पडेस्क स्थापित किया गया है। उपनिदेशक जिला एमएसएमई ने आगे बताया कि प्रदेश में स्थापित किए गए सभी एमएसएमई उद्योगों को एक पंजीकरण पहचान संख्या मिल जाएगी।

इससे सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम सरकार द्वारा दिए जाने वाले अनुदान या सब्सिडी स्कीम के तहत का लाभ उठा सकते हैं। इच्छुक उद्यमी एवं व्यापारी 31 दिसंबर 2021 तक जिला एमएसएमई केंद्र नीलम चौकं एनआईटी फरीदाबाद कार्यालय में आकर अपना उद्यम रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके अलावा उद्यम रजिस्ट्रेशन पूर्णता ऑनलाइन पेपर रहित एवं फ्री है। इससे आप स्वयं भी https://udyamregistration.gov.in/Government-India/Ministry-MSME-registration.htm वेब पोर्टल पर जाकर भी अपलोड कर सकते हैं।

इसके अलावा हरियाणा उधम मेमोरेंडम भी पूर्णता ऑनलाइन पेपर रहित एवं फ्री है। उद्यमी स्वयं भी वेब पोर्टल http://harudhyam.edisha.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने आगे बताया कि यदि उद्यमी को रजिस्ट्रेशन करने में कोई दिक्कत आती है तो वह जिला एमएसएमई केंद्र फरीदाबाद में पहुंचकर किसी भी कार्य दिवस पर दौरान संपर्क कर सकते हैं।

Related articles

राज्य स्तरीय बाल महोत्सव का शुभारंभ, स्कूलों के बच्चों ने लिया हिस्सा

Faridabad/Alive News: आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के जश्न में हमारा देश आजादी का अमृत महोत्सव में हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के स्थापना वर्ष के 50 वर्ष पूर्ण होने पर स्वर्ण जयंती का आयोजन कर रही है। ऐसी अवसर को खास बनाने के लिए हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के द्वारा पूरे हरियाणा […]

हरियाणा दिवस की पूर्व संध्या पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का होगा आयोजन

Palwal/Alive News: आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत हरियाणा दिवस की पूर्व संध्या पर 31 अक्तूबर को सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। उपायुक्त कृष्ण कुमार के निर्देशन में कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए हर प्रकार की तैयारियां की जा रही हैं। यह तैयारियां विक्रम सिंह, धर्मबीर सिंह व राजाराम के नेतृत्व में किया […]