October 2, 2024

गौरव पर्यटन ट्रेन यात्रियों को कराएगी धार्मिक स्थलों के दर्शन, रेलवे ने तैयार किया टूर पैकेज

New Delhi/Alive News: रेलवे ने यात्रियों के लिए टूर पैकेज की घोषणा करते हुए जगन्नाथ धाम स्थित मंदिरों का दर्शन करने के लिए गौरव पर्यटन ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। भक्त ट्रेन के माध्यम से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और उड़ीसा राज्यों के प्रसिद्ध धार्मिक और विरासत स्थलों का भ्रमण कर सकेंगे। इसमें काशी, बैजनाथ धाम, जगन्नाथ पुरी, भुवनेश्वर, कोणार्क और गया सहित अन्य स्थानों की यात्रा शामिल है।

मिली जानकारी के अनुसार रेलवे भारत गौरव पर्यटन ट्रेन को जगन्नाथ यात्रा के लिए चलाएगा। धार्मिक व सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यह ट्रेन 8 नवंबर को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना होगी। गाजियाबाद, अलीगढ़, टूंडला, इटावा, कानपुर और लखनऊ स्टेशन से भी यात्री इस ट्रेन में सवार हो सकेंगे। 

दिल्ली से रवाना होकर यह ट्रेन यात्रा के दूसरे दिन वाराणसी पहुंचेगी, जहां काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर व कॉरिडॉर, गंगा घाट पर आरती का दर्शन किया जा सकेगा। वाराणसी से चलकर यह ट्रेन बैजनाथ धाम पहुंचेगी जहां ज्योतिर्लिंग मंदिर का दर्शन कर सकेंगे। वातानुकूलित इस ट्रेन का अगला पड़ाव जगन्नाथ पुरी होगा, जहां पर्यटकों को होटलों में दो रात्रि का विश्राम कराया जाएगा। साथ ही यहां दो दिनों के भ्रमण के दौरान पर्यटकों को जगन्नाथ पुरी धाम मंदिर व कोणार्क के प्रसिद्ध शिव मंदिर का दर्शन करेंगे।

इसके अलावा भुवनेश्वर के कलिंग काल में निर्मित प्राचीन विरासत मंदिरों का दर्शन बस के माध्यम से श्रद्धालु करेंगे। ट्रेन का अंतिम पड़ाव गया होगा। जहां विष्णुपद मंदिर का दर्शन कराया जाएगा। गया से चलकर आठवें दिन ट्रेन 4000 किलोमीटर की दूरी तय कर दिल्ली पहुंचेगी।