May 11, 2024

Fruit Scrub : पैरों की देखभाल इन फ्रूट स्क्रब के बिना है अधूरी, क्या आपको है ये जानकारी

जब हम अपने शरीर के हर हिस्से की पूरी देखभाल करते हैं, तो फिर हमारे पैर इससे अछूते क्यों रहें. पैरों की त्वचा का ध्यान ना रखने पर इसका निखार खोने लगता है. त्वचा पर मृत कोशिकाएं, धूल-मिट्टी, पसीना आदि जमने के कारण पैर बदसूरत लगने लगते हैं. लेकिन कुछ फ्रूट स्क्रब की मदद से पैरों का निखार वापिस लाया जा सकता है.

आइए जानते हैं ऐसे कुछ बेहतरीन फ्रूट स्क्रब के बारे में, जिन्हें अपनाने से पैरों की त्वचा सुंदर व स्वस्थ बनाई जा सकती है.

पैरों की त्वचा के लिए फ्रूट स्क्रब
पैरों की त्वचा को साफ और स्वस्थ बनाने के लिए निम्नलिखित फ्रूट स्क्रब की मदद ली जा सकती है.

संतरा और चीनी स्क्रब
आप आधे संतरे के छिलके का पाउडर और 6 चम्मच चीनी को एक बर्तन में मिलाएं और कुछ बूंद पानी डालकर एक पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट को पैरों पर लगाकर हल्के हाथों से 2-3 मिनट मसाज करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद सामान्य पानी से पैर धो लें और दिन में एक बार इस स्क्रब को अपनाया जा सकता है.

टमाटर और चीनी स्क्रब
त्वचा के लिए टमाटर से अच्छा कुछ हो ही नहीं सकता. इसमें प्रचुर मात्रा में त्वचा को स्वस्थ बनाने वाला विटामिन-सी पाया जाता है. आप एक टमाटर को छोटे टुकड़े में काटकर ब्लेंड कर लें. फिर टमाटर की प्यूरी में 6 चम्मच चीनी मिला लें. इस मिक्सचर से पैरों की मसाज करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद सामान्य पानी से पैर धो लें.

सेब और ओटमील स्क्रब
एक सेब को छोटे टुकड़ों में काटकर ब्लेंड कर लें. इसके बाद इसमें 2 चम्मच शहद और 6 चम्मच ओटमील मिला लें. सभी चीजों को मिलाकर पैर पर हल्के हाथ से मसाज करें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद पैरों को पानी से धो लें.