April 20, 2024

पूर्व विधायक उदयभान हरियाणा प्रदेश काग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नियुक्त

Chandigarh/Alive News: हरियाणा कांग्रेस के नए अध्‍यक्ष के नाम का ऐलान कर‍ दिया गया है। पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के समर्थक माने जाने वाले उदयभान को कुमारी सैलजा की जगह नया हरियाणा कांग्रेस अध्‍यक्ष बनाया गया है। चार कार्यकारी अध्यक्ष भी बनाए गए हैं। नए संगठन में बड़े नेताओं की खींचतान का लाभ सेकेंड लाइन नेताओं को मिला है। बता दें कि हरियाणा कांग्रेस के नए संगठन का ब्‍लूप्रिंट सोमवार को ही तैयार कर लिया गया था।

कांग्रेस ने आज एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर हरियाणा कांग्रेस का नया अध्‍यक्ष उदयभान को बनाने की घोषणा की। इसके साथ ही पूर्व मंत्री किरण चौधरी की बेटी पूर्व सांसद श्रुति चौधरी, राम किशन गुर्जर, जितेंद कुमार भारद्वाज और सुरेश गुप्‍ता को कार्यकारी अध्‍यक्ष बनाया गया है।

राजनीति
ऐसी स्थिति में कांग्रेस हाईकमान न तो भूपिंदर सिंह हुड्डा को नाराज करना चाहता था और न ही दलित बिरादरी की उपेक्षा का आरोप लगने देना चाहता था। हाईकमान ने उदयभान पर विचार किया जो भूपिंदर सिंह हुड्डा के करीबी होने के साथ ही दलित समुदाय से भी आते हैं और कई बार के विधायक हैं।

पूर्व सीएम भूपिंदर सिंह हुड्डा फिलहाल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। कहा जा रहा है कि पहले उन्हें ही हाईकमान ने अध्यक्ष बनने का प्रस्ताव दिया था। लेकिन इसके साथ ही विधानसभा में नेता विपक्ष किसी और को बनाने की बात थी। इस विकल्प को हुड्डा ने खारिज कर दिया और खुद के नेता विपक्ष ही बने रहने की इच्छा जताई। इसके साथ ही उनका इरादा यह भी था कि कुमारी शैलजा को हटा कर किसी और को प्रदेश यूनिट की कमान दी जाए।

हालांकि हुड्डा की इस मांग को लेकर हाईकमान इस पसोपेश में था कि यदि उनकी उपेक्षा की जाती है तो जाट समुदाय में गलत संदेश जाएगा। हुड्डा को जाट बिरादरी में प्रभावशाली नेता माना जाता है। इसके अलावा कुमारी शैलजा को किनारे करने पर दलित समुदाय की नाराजगी का डर था। उदयभान के जरिए कांग्रेस ने इन दोनों ही मुश्किलों पर काबू पा लिया है, इस तरह संगठन मजबूत करने की दृष्टि से यह अच्छा कदम है।