May 11, 2024

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला आज देंगे 10वीं, 12वीं की पूरक परीक्षा

Chandigarh/Alive News : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं, 12वीं की पूरक परीक्षाओं की तैयारियां पूरी कर ली है और आज यानी बुधवार को परीक्षार्थी अपना पहला परीक्षा देने परीक्षा केंद्रों पर पहुंचेंगे। लेकिन हरियाणा में इस बार की पूरक परीक्षा सबसे अलग होनी वाली है। क्योंकि अंग्रेजी की परीक्षा में पास नहीं होने के कारण इस बार की हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला भी अन्य परीक्षाथियों की तरह ही परीक्षा में शामिल होंगे और परीक्षा देंगे। उनकी परीक्षा सिरसा के आर्य समाज रोड स्थित आर्य गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में सुबह 9 बजे होगी। प्रदेशभर में 110 परीक्षा केंद्रों पर 45121 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। नकल रोकने के लिए शिक्षा बोर्ड की ओर से 57 फ्लाइंग टीमों का गठन किया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार ओपी चौटाला ने परीक्षा के लिए उम्र के हिसाब से लिखने के लिए सहयोगी मांगा है। साथ ही उनके हाथ पर भी चोट लगी हुई है। बोर्ड ने उनकी मांग पर लिखने के लिए सहयोगी को मंजूर कर दिया है। डीएलएड सहित 10वीं और 12वीं की परीक्षा में प्रदेश के 45121 विद्यार्थी 18 और 19 अगस्त को परीक्षा देंगे। इसके साथ ही दोपहर की शिफ्ट में डीएलएड की परीक्षा होगी।

शिक्षा बोर्ड की तरफ से पिछले दिनों 12वीं की ओपन का परिणाम 34 फीसदी नंबर देते हुए जारी किया था। परिणाम जारी होने पर पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला सहित छह छात्रों का परिणाम रोका गया था। इसकी मुख्य वजह थी कि पूर्व मुख्यमंत्री सहित बाकी परीक्षार्थियों ने अंग्रेजी से परीक्षा पास नहीं की थी। शिक्षा बोर्ड के नियमानुसार दसवीं में अंग्रेजी पास होने वाला परीक्षार्थी ही 12वीं पास कर सकता है। उस नियम के तहत परिणाम को रोक लिया गया था और अब बुधवार को होने वाली परीक्षा में पूर्व मुख्यमंत्री परीक्षा देंगे।